26 APRFRIDAY2024 3:28:27 PM
Nari

वजन घटाने में मददगार है किचन का यह मसाला

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 17 Feb, 2020 05:18 PM
वजन घटाने में मददगार है किचन का यह मसाला

वजन कम करने के लिए सिर्फ एक्सरसाइज ही नहीं बल्कि आपका इम्यून सिस्टम भी स्ट्रांग होना जरुरी है। ऐसे में जरुरी है आपका खाना और रहन-सहन ऐसा हो कि आपका वजन बड़े ही न, या फिर अगर वजन बड़ा हुआ है तो वो कम हो जाए। ऐसे में जरुरी है आप अपना पाचन तंत्र इतना स्ट्रांग करें कि आपके द्वारा खाया गया भोजन अच्छे से पचे और वो फैट बनने की बजाए बॉडी को एनर्जी दे। आइए जानते हैं आप अपना फूड किस तरह हेल्दी और एऩर्जेटिक बना सकते हैं..

Image result for garam masala,nari

खाने में डालिए गर्म मसाला

गर्म मसाले का इस्तेमाल ज्यादातर लोग खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए करते हैं। मगर शायद आप नहीं जानते कि गर्म मसाला आपके पाचन तंत्र को इतना स्ट्रांग और हेल्दी बना देता है कि आपके द्वारा खाया गया कुछ भी फूड फैट की बजाए आपको एनर्जेटिक बनाता है। यह आपकी बॉडी के लिए फैट बर्नर का काम करता है।

घर पर गर्म मसाला बनाने का तरीका...

धनिया के बीज, जीरा, जायफल, इलायची, लौंग, दालचीनी, सौंफ, सरसो, तेजपत्ता और काली मिर्च को बराबर मात्रा में मिलाकर घर पर ही गर्म मसाला तैयार करें। यह मसाला आपकी भूख को कंट्रोल कर, पेट में जमा गैस को खत्म करेगा। पेट में जमा गैस भी बड़ते वजन की एक खास निशानी है। पेट में गैस होने से व्यक्ति खुद को सुस्त महसूस करता है, जिस वजह से वह ज्यादा वर्कआउट करने या फिर दिन भर की गतिविधियों से खुद को दूर रखता है। धीरे-धीरे इस तरह उसका वजन बढ़ने लगता है। इसमें मौजूद लौंग आपकी एसिडिटी की प्रॉबल्म दूर करेगी साथ ही आपके द्वारा खाए गए भोजन को आसानी से पचाने में आपकी मदद करेगी।

Image result for garam masala,nari

स्ट्रांग करे मेटाबॉलिज्म

घर पर बना यह गर्म मसाला आपके मेटाबॉलिज्म को स्ट्रांग बनाता है। इसमें मौजूद फाइटो न्यूट्रिएंट्स शरीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं। जिससे आपका वजन नेचुरल तरीके से कंट्रोल रहता है।

बेहतरीन एंटी-ऑक्सीडेंट

एंटी-ऑक्सीडेंट तत्वों  से भरपूर यह गर्म मसाला शरीर को Detoxify करने में मदद करता है। फैट कम करने के अलावा यह मसाला आपकी किडनी, कोलन और लिवर में जमा टॉक्सिन को बाहर निकालने में मदद करता है। इसके अलावा यह मसाला आपके मुंह की बदबू को दूर कर आपको एक दम फ्रेश फील करवाता है। 

 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News