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स्वस्थ दिमाग चाहते हैं तो डाइट में जरूर शामिल करें ये 5 सुपरफूड्स

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 10 Sep, 2019 03:37 PM
स्वस्थ दिमाग चाहते हैं तो डाइट में जरूर शामिल करें ये 5 सुपरफूड्स

आज के इस कॉंपीटिशन वाले युग में हर कोई तेज दिमाग चाहता है। यहां तक कई लोग मेमोरी को शार्प करने के लिए सप्लीमेंट्स का सेवन भी करते हैं। डॉक्टरों की सलाह मानें तो दिमागी शक्ति बढ़ाने के लिए मेंटल एक्सरसाइज और बेहतर डाइट बहुत जरुरी है। तो आज हम यहां बात करेंगे माइंड को शार्प करने के लिए कुछ खास फूड्स के बारे में...

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जैसा कि आप जानते हैं कि स्मरण शक्ति या तो बच्चों की कमजोर होती है या फिर बड़े बुजुर्गों की। ऐसे में यह डाइट उन सबके लिए फायदेमंद होने के साथ-साथ जरुरी भी है। 

 

हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियों में पालक सबसे प्रमुख होती है। यह आपके शरीर में आयरन की कमी को पूरा करती है। खासतौर पर दिमाग को शार्प और एक्टिव बनाए रखने के लिए पालक एक बेहतरीन आहार है। पालक के अलावा आप मेथी, मूली के पत्ते, करेला और हरा प्याज भी खा सकते हैं। इन सब चीजों में आपको भरपूर मात्रा में विटामिन्स और मिनरल्स मिल जाते हैं, जो आपके ब्रेन वर्क के लिए बहुत फायदेमंद है।

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फैटी फिश

मछली में मौजूद पोषक तत्व मस्तिष्क को तेज करने का काम करते हैं। मछली में मौजूद फैटी-एसिड दिमाग को तेज करता है और आपके सोचने-समझने की शक्ति को बढ़ाता है। इसी के साथ ही इसमें मौजूद प्रोटीन से मस्त‍िष्क की नई कोशिकाओं का निर्माण होता है।

ब्लू-बेरीज

दिमाग को स्ट्रांग एंड हेल्दी बनाए रखने के लिए एंटी-ऑक्सीडेंट्स की बहुत जरुरत होती है। ब्लू-बेरीज में वे तमाम  एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जिनकी जरुरत हमारे मस्तिष्क को होती है। ब्लू बेरीज का सेवन आप बहुत तरीकों से कर सकते हैं, जैसे कि इसका शेक, स्मूदीज य़ा फिर फ्रूट-सलाद के रुप में इनका सेवन कर सकते हैं।

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ऑलिव ऑयल

ऑलिव ऑयल सेहत के लिए फायदेमंद तो है। इस तेल में वही एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो ब्लूबेरीज और चाय की पत्तियों में पाए जाते हैं। इस तेल में विटामिन ई और विटामिन के अच्छी मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा तमाम पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जिस वजह से ये आपकी कि़डनी, लिवर, हार्ट और खासकर दिमाग के लिए फायदेमंद होता है।

नट्स

नट्स में पाया जाने वाला विटामिन-E दिमाग के लिए बहुत ही लाभकारी है। हर इंसान को रोजाना थोड़ा सा अखरोट और बादाम जरूर खाने चाहिए। आप चाहें तो इसे फ्रूट सलाद के साथ मिक्स कर भी खा सकते हैं। विटामिन-E से भरपूर होने की वजह से अखरोट को ब्रेन फूड भी कहा जाता है। अखरोट और बादाम के अलावा किशमिश,नेजे और काजू खाने से भी दिमागी शक्ति काफी हद तक स्ट्रांग बनती है। 

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इन सबके अलावा ब्रोकोली, अंडे, ब्लैक कॉफी और ब्रोकोली खाना भी काफी फायदेमंद होता है। इन सब चीजों को यदि आप आज से ही अपनी डाइट में शामिल कर लें, तो आपको माइंड शार्प करने के लिए किसी दवाई की जरुरत नहीं पड़ेगी।

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