27 APRSATURDAY2024 12:35:58 AM
Nari

रूटीन में ये Foods खाने से नहीं होगी कोई दिल की बीमारी, इन चीजों से जरूर करें परहेज

  • Edited By palak,
  • Updated: 29 Sep, 2022 12:14 PM
रूटीन में ये Foods खाने से नहीं होगी कोई दिल की बीमारी, इन चीजों से जरूर करें परहेज

शरीर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा दिल होता है। यदि दिल स्वस्थ रहेगा तो सारे शरीर की प्रक्रियाएं अच्छे से कार्य करेंगी। बहुत से लोग दिल संबंधी बीमारियों से अलर्ट नहीं होते जिसके कारण दुनिया में हार्ट हैल्थ के कारण कई सारी मौते हो रही हैं। लोगों को हार्ट हैल्थ के प्रति जागरुक करने के लिए हर साल 29 सितंबर को 'वर्ल्ड हार्ट डे' मनाया जाता है। आज इस मौके पर आपको कुछ ऐसे फूड्स बताते हैं जो आपके दिल को स्वस्थ रखेंगे। आप इन फूड्स को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में... 

पालक 

हरी पत्तेदार सब्जियां हृदय को स्वस्थ और मजबूत रखने में सहायता करते हैं। इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स और फाइबर की काफी अच्छी मात्रा पाई जाती है। इन सारे पोषक तत्वों से आपका दिल मजबूत होता है। पालक का सूप बनाकर या फिर आप इसे भोजन में जरुर शामिल कर सकते हैं। 

PunjabKesari

अंडे और मछलियां

होल एग और मछलियां आपके दिल को स्वस्थ रखने में अहम भूमिका निभाती हैं। मुख्यत: सालमन मछली दिल के स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है। इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड की मात्रा बहुत अच्छी पाई जाती है।यदि आप नॉनवेज का सेवन करते हैं तो इसे अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। 

होल ग्रेन

अनाज से बने उत्पाद भी शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। खासकर होल ग्रेन और रिफाइंड। होल ग्रेन में चोकर बीज और एंडस्पर्म मौजूद होता है जैसे होल व्हीट आटा, ओटमील, होल कॉर्नमील। वहीं दूसरी ओर रिफाइंड ग्रेन प्रोसेस्ड होता है इसमें चोकर और बीज निकाल दिए जाते हैं। इस प्रक्रिया में विटामिन्स, आयरन, डाइटरी फाइबर और अधिकतर हिस्सा खत्म होता है। इसलिए स्वस्थ दिल के लिए आप होल ग्रेन्स से तैयार किया गया आटा, ब्रेड आदि चीजों को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। 

PunjabKesari

अलसी के बीज

अलसी के बीच आपके दिल को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। इनमें फ्लैक्स सीड, ओमेगा-3, एसेंशियल फैटी एसिड पाया जाता है। यह गुड फैट की श्रेणी में पाए जाते हैं। इसके अलावा इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। अलसी के बीज को अपनी डाइट का हिस्सा बनाकर आप हृदय को स्वस्थ रख सकते हैं। 

बादाम 

बादाम हृ्दय संबंधी समस्याओं के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। यदि आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है तो आप बादाम को अपनी रुटीन का हिस्सा बना सकते हैं। शोध में यह बात पाई गई है कि बादाम का सेवन करने से हृदय रोगों का खतरा कम हो जाता है। इसमें पाया जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट शरीर में ब्लड प्रेशर की मात्रा कम करके रक्त संचार का नियंत्रण अच्छा करते हैं। इसका सेवन करके आप हृदय संबंधी बीमारियों से भी बच सकते हैं। 

PunjabKesari

गाजर 

गाजर का सेवन भी आप हृदय को स्वस्थ रखने के लिए कर सकते हैं। इसमें विटामिन-सी, विटामिन-के, विटामिन-बी1, विटामिन-बी2, विटामिन-बी6, कैल्शियम, पोटेशियम, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा इसमें पाए जाने वाले अल्फा, बीटा, कैरोटीन दिल के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। इसका सेवन करने से आप दिल संबंधी बीमारियों से राहत पा सकते हैं। 

न खाएं ये चीजें

प्रोसेस्ड मीट 

प्रोसेस्ड मीट को फ्रेश बनाने के लिए इस्तेमाल होने वाले तत्व आपके हृदय के लिए अनहैल्दी होते हैं। इसलिए प्रोसेस्ड मीट आपके हृदय के लिए अनहैल्दी हो सकते हैं। 

PunjabKesari

सोया सॉस और टोमेटो कैचअप 

सोया सॉयस और टोमेटो कैचअप में आर्टिफिशयल स्वाद के लिए प्रिजर्वेटिव का इस्तेमाल किया जाता है। यह प्रिजर्वेटिव आपके हार्ट के लिए अनहैल्दी होते हैं। इसमें कैलरीज की मात्रा भी बहुत अधिक पाई जाती है जिससे आपको कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ सकता है। इसलिए यह भी हृदय संबंधी बीमारियों का खतरा बढ़ा सकते हैं। 

डीप फ्राइड फूड 

डीप फ्राइड फूड भी आपके हृदय के लिए बहुत ही अनहैल्दी होता है। इसका सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल, कैंसर और ओबेसिटी जैसी कई समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए सीमित मात्रा में ही इसका आप सेवन करें। 

सॉफ्ट ड्रिंक्स 

सॉफ्ट ड्रिंक्स भी आपके हृदय के लिए नुकसानदायक हो सकती हैं। इसलिए इनका सेवन भी न करें। 

PunjabKesari


 

Related News