23 OCTWEDNESDAY2019 6:48:46 AM
Nari

सिर्फ व्रत ही नहीं रोजाना साबुदाना खाने से मिलेंगे ये 6 जबरदस्त फायदे

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 28 Sep, 2019 04:41 PM
सिर्फ व्रत ही नहीं रोजाना साबुदाना खाने से मिलेंगे ये 6 जबरदस्त फायदे

साबूदाना कार्बोहाइड्रेट, खनिज, विटामिन कार्बोनिक योगिक का एक बेहतर सोर्स होता है। इसमें वसा, कोलेस्ट्रोल और सोडियम की मात्रा बहुत ही कम होती है। वजन कम करने के शौकीन लोगों के लिए साबूदाना बेहद फायदेमंद रहता है। कई लोग इसका सेवन केवल नवरात्रि के दौरान ही करना पसंद करते हैं। मगर आपको बता दें कि साबूदाना आपको डेली रुटीन में खाना चाहिए। आप इसे खीर, खिचड़ी या फिर दलिए के रुप में बना कर खा सकते हैं। तो चलिए अब जानते हैं साबूदाना के फायदों के बारे में विस्तार से...

PunjabKesari,nari

शरीर की गर्मी करे नियंत्रित

कई बार ज्यादा गर्म चीजें खाने की वजह से शरीर में गर्मी बड़ जाती है। ऐसे में साबूदाना की खिचड़ी खाना आपके लिए फायदेमंद सिद्ध होता है। इसके सेवन से आप लाइट फील करते हैं, जिससे आपका शरीर तरोताजा महसूस करता है।

त्वचा के लिए फायदेंमंद

सेहत के साथ-साथ साबूदाना चेहरे के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। सात्विक आहार होने की वजह से इसके सेवन से आपका पेट हेल्दी फील करता है, जिसका सीधा असर आपके चेहरे की चमक बताती है। इसके अलावा आप चाहें तो इसका मास्क बनाकर भी चेहरे पर लगा सकती हैं। रोस्टेड साबूदाना को कच्चे दूध के मिलाकर चेहरे पर लगाने से आपकी कई स्किन प्रॉब्लमस दूर होती हैं।

मजबूत हड्डियां

कैल्शियम, आयरन और विटामिन-K से भरपूर साबूदाना खाने से आपकी हड्डियां मजबूत बनती हैं। साबूदाने के सेवन से मांसपेशियों में दर्द से भी राहत मिलती है।

PunjabKesari,nari

प्रेगनेंसी में लाभदायक

प्रेगनेंसी के दौरान मां और बच्चे दोनों के लिए फॉलिक एसिड बहुत जरुरी होता है। साबूदाना में आपको भरपूर मात्रा में फॉलिक एसिड मिल जाएगा, इसलिए मां बनने वाली औरत को साबूदाना खिचड़ी या फिर खीर खिलाने से बच्चे के विकास में काफी लाभ मिलेगा।

प्रोटीन से भरपूर

प्रोटीन मनुष्य के शरीर के लिए एक आवश्यक तत्व है। जो लोग तो नॉनवेज खा लेते हैं, उन्हें प्रोटीन की जरुरत नहीं पड़ती। मगर शाकाहारी लोगों के लिए प्रोटीन युक्त साबूदाने का सेवन बहुत जरुरी है। नाश्ते में साबूदाना से तैयार दलिया खाने से आपको दिन भर के लिए उपयुक्त प्रोटीन मिल जाता है।

PunjabKesari,nari

एनीमिया में फायदेमंद

साबूदाना रेड ब्लड सेल्स को बढ़ाने में भी मदद करता है। जिन लोगों में खून की कमी या फिर सुस्ती और थकान महसूस होती है, उन्हें साबूदाने का सेवन रुटीन में करना चाहिए। 
 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News