17 OCTTHURSDAY2019 11:29:27 PM
Nari

आम के पत्ते रखेंगे डायबिटीज कंट्रोल, 7 और बीमारियां होगी दूर, यूं करें इस्तेमाल

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 11 Jun, 2019 01:40 PM
आम के पत्ते रखेंगे डायबिटीज कंट्रोल, 7 और बीमारियां होगी दूर, यूं करें इस्तेमाल

गर्मी का मौसम आते ही को फलों के राजा आम का इंतजार होता है। आम खाने में जितना स्वादिष्ट होता है उतना ही यह सेहत के लिए फायदेमंद होता है लेकिन आज हम आपको आम नहीं बल्कि इसके पत्तों के फायदों केबारे में बताने जा रहे हैं। जी हां, औषधीएं गुणों से भरपूर आम के पत्ते डायबिटीज से लेकर मोटापा घटाने में मददगार होते हैं। चलिए आपको बताते हैं कि किस तरह आप आम के पत्तों से खुद को स्वस्थ व बीमारियों से दूर रख सकते हैं।

 

इस तरह करें आम की पत्तियों का इस्तेमाल

आप आम की पत्तियों का इस्तेमाल कई तरह से कर सकते हैं। आम की पत्तियों को धोकर उसे छोटे टुकड़ों में काटकरअच्छी तरह चबाकर खाएं। आम की पत्तियों को पानी में भिगोकर सुबह खाली पेट पीएं। इसके अलावा आम की पत्तियों को धूप में सुखाकर पाउडर बना लें। रोजाना खाली पेट इस पाउडर को पानी में मिलाकर पीने से फायदा होता है।

PunjabKesari

आम के पत्तों के फायदे
मजबूत इम्यून सिस्टम

आम में मैंगो फेरीन नाम के तत्व होते है जोकि शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं। इससे आप गर्मियों में होने वाली कई बीमारियों से बचे रहते हैं।

डायबिटीज में फायदेमंद

अगर आपको डायबिटीज है तो इसकी पत्तियों की मदद से आप शुगर कंट्रोल में रख सकते हैं। इसके लिए आम की पत्तियों के चूर्ण को 1 चम्मच पानी के साथ पीएं। इससे आपकी शुगर हमेशा कंट्रोल में रहेगी।

PunjabKesari

पेट को रखता है स्‍वस्‍थ

गर्मियों में एसिडिटी, कब्ज जैसी पेट की समस्याएं आम देखने को मिलती है। ऐसे में आम की पत्तियों को 1 गिलास पानी में उबालकर रातभर के लिए रख दें। सुबह खाली पेट छानकर इस पानी को पी लें। यह पेट के लिए टॉनिक का काम करता हैं, जिससे आप पेट से जुड़ी परेशानियों से बचे रहते हैं।

कान दर्द को करता है दूर

अगर कान में दर्द हो रहा है पत्तों से निकाले गए रस को थोड़ा गर्म करके ड्राप के रुप में कान में डालें। इससे दर्द जल्द ही दूर हो जाएगा। 

ब्लड प्रैशर को करे कंट्रोल

आम के पत्तों में मौजूद हाइपोग्लासेमिक ब्लड प्रैशर को कंट्रोल करता है, जिससे दिल की बीमारियों का खतरा कम होता है। इसके लिए सुबह खाली पेट आम के पत्तों से बनी चाय का सेवन करें।

PunjabKesari

अस्थमा से दिलाएं राहत

अस्थमा रोगियों के लिए आम के पत्तों का काढ़ा किसी औषधि से कम नहीं है। रोजाना ये काढ़ा पीने से आपको अस्थमा से राहत मिलेगी।

पथरी को निकाले बाहर

रोजाना आम की पत्तियों से बने पाउडर को पानी के साथ पीने से किडनी व गुर्दे की पथरी की समस्या दूर हो जाती है।

प्रजनन क्षमता बढ़ाए

एक प्याज, 2 आम की पत्तियों के डंठल को धोकर पीस लें।  रोज गर्म पानी के साथ इसका सेवन करने से प्रजनन संबंधी समस्याएं दूर होती हैं और महिलाओं को कंसीव करने में मदद मिलती है।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News