26 APRFRIDAY2024 10:18:50 PM
Nari

जानिए प्रेगनेंसी में कैसे फायदेमंद है गुड़?

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 06 Jan, 2020 02:36 PM
जानिए प्रेगनेंसी में कैसे फायदेमंद है गुड़?

मां बनना जहां एक औरत के लिए सौभाग्य की बात है, वहीं इस दौरान महिला को कई फिजिकल प्रॉब्लमज का भी सामना करना पड़ता है। ऐसे में यदि मां बनने वाली औरत रोजाना गुड़ का सेवन करती है तो उसकी और होने वाले बच्चे की सेहत को अनगिनत फायदे मिलते हैं। आइए जानते हैं प्रेगनेंसी के दौरान गुड़ खाने के फायदे...

Image result for jaggery,nari

ब्‍लड की कमी नहीं होने देता गुड़

कुछ औरतें प्रेगनेंसी के शुरुआती दिनों में अच्छे से डाइट नहीं ले पाती, जिस वजह से उनमें खून की कमी होने लगती है। मगर यदि प्रेगनेंट औरत सुबह शाम गुड़ का सेवन करे तो उसके पाचन में सुधार होगा, जिससे उसे भूख अच्छी लगेगी। सही ढंग से भोजन करने पर मां के शरीर में खून की कमी नहीं होगी।

खून की शुद्धि

खून की कमी दूर करने के साथ-साथ गुड़ खून की शुद्धि करने में भी मददगार सिद्ध होता है। समय-समय पर खून की शुद्धि होना मां और बच्चे दोनों के लिए फायदेमंद भी है और जरुरी भी।

जोड़ों का दर्द

वजन बढ़ने के कारण या फिर कैल्शियम की कमी होने से प्रेगनेंसी के दौरान कुछ औरतों को जोड़ों में दर्द की शिकायत होती है। ऐसे में गुड़ शरीर में कैल्शियम की कमी दूर करने में मददगार होता है। यह आपकी हड्डियों को स्ट्रांग बनाने और अकड़न को ठीक करने में मदद करता है।

Image result for joint pain in pregnancy,nari

नहीं बढ़ने देता वजन

गुड़ का सबसे बेहतरीन फायदा- जिन महिलाओं को प्रेगनेंसी के दौरान मीठा खाने का ज्यादा दिन करता है, वे अगर चीनी की बजाए गुड़ का सेवन करें तो उनका वजन नहीं बढ़ेगा। गुड़ आपके वजन को बैलेंस रखने में खास मदद करता है। 

रक्त चाप रखे बेहतर

गुड़ में सोडियम की मात्रा कम होने के कारण आपका ब्लड प्रेशर ठीक रहता है। प्रेगनेंसी के दौरान कुछ महिलाओं को किडनी में स्टोन की भी प्रॉबल्म फेस करनी पड़ती है। असर में जो महिलाएं ज्यादा देर तक बैठी रहती है, उन्हें इस समस्या का ज्यादा सामना करना पड़ता है। यदि आप गर्भवस्था के दौरान गुड़ खाती हैं तो आपको किडनी स्टोन जैसी परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा।

वाटर रिटेंशन यानि पानी की कमी

गुड़ आपके शरीर में पानी की कमी दूर करता है। प्रेगनेंसी के दौरान जो औरतें पानी कम पीती हैं, उन्हें चाहिए कि वह ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं, ताकि समय-समय पर आपके शरीर से ऑक्सीडेंट्स रिमूव होते रहें। साथ ही शरीर में गंदे पानी की बजाय शुद्ध पानी मौजूद रहे। गुड़ खाने से आपको प्यास अधिक लगती है, जिस वजह से प्रेगनेंसी के दौरान गुड़ का सेवन आपके लिए अच्छा साबित होता है।

दूध और गुड़

जिन प्रेगनेंट औरतों को अनिद्रा यानि नींद न आने की समस्या होती है, उन्हें दूध में गुड़ डालकर पीना चाहिए। इससे उन्हें नींद अच्छी आएगी साथ ही उनका पाचन भी बेहतर होगा। दूध में गुड़ डालकर पीने से भी शरीर में खून की कमी दूर होती है। 

Image result for jaggery for blood purification,nari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News