Twitter
You are hereNari

शुगर कंट्रोल करने में काम आता है जीरा, हड्डियां भी होती है मजबूत

शुगर कंट्रोल करने में काम आता है जीरा, हड्डियां भी होती है मजबूत
Views:- Thursday, December 6, 2018-11:46 AM

खानें में जीरे का छौंक लगाने से सब्जी का स्वाद दोगुना हो जाता है। इसके अलावा स्वास्थ्य के लिए भी यह बहुत फायदेमंद है क्योंकि इसमें पाएं जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-फ्लैटुलेंस गुण सेहत को दुरुस्त रखने में मददगार है। जीरे में लगभग 100 केमिकल यौगिक होते हैं जो शरीर में फाइबर, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, सेलेनियम, जिंक, विटामिन्स, कॉपर, मैंगनीज आदि पोषक तत्वों की कमी को पूरा करता है। 

औषधिय गुणों से भरपूर है जीरा

जीरे का इस्तेमाल पाउडर, बीज और तेल के रूप में भी किया जा सकता है। कई आयुर्वेदिक दवाओं में भी इसका प्रयोग किया जाता है। पाचन क्रिया दुरुस्त रखने, एनिमिया से राहत,ब्लड शूगर कंट्रोल करने, अस्थमा और सांस संबंधी बीमारी से छुटकारा दिलाने के साथ-साथ कई तरह के स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से राहत दिलाने में जीरा मददगार है। 

जीरे के फायदे

खाने में जीरे का इस्तेमाल करने से बहुत फायदा मिलता है लेकिन इसकी तासीर गर्म होती है। गर्मियों के मुकाबले सर्दियों में इसे खाना ज्यादा लाभकारी है। 

ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मददगार

आजकल 10 में से 6 लोग डायबिटीज से ग्रस्त हैं। जीरा इस रोग को कम करने में मददगार है। हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक जीरे का पानी पीने से ब्लड शुगर का लेवल कंट्रोल हो जाता है लेकिन डॉक्टरी सलाह के बिना इसका सेवन नहीं करना चाहिए। 2 चम्मच काला जीरा तवे पर भून कर पाउडर बना लें। चुटकी भर इस पाउडर का सेवन पानी से साथ दिन में दो बार करें। 

PunjabKesari, Blood Sugar

प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए

रोगों से लड़ने के लिए शरीर में प्रतिरोधक क्षमता का मजबूत होना बहुत जरूरी है। जीरे में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट शरीर को फ्री रेडिकल्स से फाइट करने में मदद करते हैं। जिससे रोगों से लड़ने की शक्ति बरकरार रहती है। 

पाचन क्रिया दुरुस्त

पाचन में गड़बड़ी दूर करने में भी जीरा बेस्ट है। इसमें मौजूद क्यूमिन एल्डिहाइड पाया जाता है जो लार पैदा करता है और इससे पाचन क्रिया दुरुस्त रहती है। एक गिलास पानी में आधा चम्मच भुना जीरा डालकर इसे दिन में 2 बार पीएं। लस्सी में आधा छोटा चम्मच जीरा पाउडर और काली मिर्च का पाउडर मिलाकर पीने से भी फायदा मिलता है।  

PunjabKesari, Healthy Digestion

हड्डियां बनाए मजबूत

जीरा हड्डियों को मजबूती देने के लिए भी मददगार है। इसमें कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम और विटामिन बी 12 हड्डियों को मजबूती प्रदान करने में लाभकारी है। पीरियड्य के दौरान महिलाओं में ओस्टेपोरोसिस के खतरे को कम करने में भी जीरा कारगर है। 

PunjabKesari, Healthy Bone

अनिद्रा की छुट्टी

रात को नींद न आने की परेशानी है तो जीरा आपकी मदद कर सकता है। इसमें मौजूद मेलाटोनिन नींद के लिए मददगार है, यह हार्मोन सोने में सहायता करता है। रात को सोने से पहले जीरे से बनी हुई चाय पीने से फायदा मिलता है। 

PunjabKesari, INSOMNIA

कैसे बनाकर पीएं जीरे का पानी

रात को एक गिलास पानी में 1 चम्मच जीरे को भिगोकर रख दें। सुबह इस पूरे पानी को छान कर पीएं। इस पानी को उबाल कर गुनगुना होने पर भी पी सकते हैं। यह पानी पीने में अगर परेशानी हो रही है तो जीरा पाउडर या फिर इसके बीज सब्जी में डालकर भी खा सकते हैं। 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP
Edited by:

Latest News