19 OCTSATURDAY2019 8:57:59 AM
Nari

Health: फायदा नहीं, इन लोगों को नुकसान पहुंचाता है बादाम

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 19 May, 2019 05:13 PM
Health: फायदा नहीं, इन लोगों को नुकसान पहुंचाता है बादाम

दिमाग को तेज बनाने के लिए अक्सर लोग भिगो हुए बादाम खाना पसंद करते हैं। प्रोटीन, वसा, विटामिन और मिनरल्स से भरपूर बादाम का सेवन कई बीमारियों से बचाने में भी मदद करता है लेकिन यह जरूरी नहीं कि इससे हमेशा फायदा ही हो। दरअसल, कुछ 
हैल्थ कंडीशन ऐसी होती है, जिसमें बादाम का सेवन हानिकारक हो सकता है। चलिए आपको बताते हैं किन-किन बीमारियों से ग्रस्त लोगों को बादाम का सेवन नहीं करना चाहिए। 

ब्लड प्रैशर के मरीज

अगर आप हाई ब्लड प्रैशर के मरीज है तो गलती से भी इसका सेवन ना करें। सिर्फ बादाम ही नहीं, इस बीमारी से ग्रस्त लोगों को किसी भी तरह के ड्राई फ्रूट्स का सेवन नहीं करना चाहिए। हालांकि आप डॉक्टर की सलाह रात को सोने से पले 3-4 बादाम खा सकते हैं।

PunjabKesari

किडनी पेशेंट रहे सावधान

बादाम में ऑक्सलेट की अधिक मात्रा होती है, जोकि किडनी पेशेंट के लिए हानिकारक होती है। इसके अलावा पथरी या गॉल ब्लेडर संबंधी परेशानी में भी इसका सेवन नहीं करना चाहिए।

डाइजेशन 

बदलते लाइफस्टाइल में डाइजेशन से जुड़ी समस्या अधिकतर लोगों को रहती हैं। अगर आपको भी डाइजेशन संबंधी समस्या या एसिडिटी रहती है तो बादाम बिल्कुल न खाए क्योंकि बादाम में फाइबर अधिक होता है, जिससे परेशानी और भी बढ़ जाती है।  

PunjabKesari

वजन घटाने के शौकीन

अगर आप अपने बढ़ते वजन से परेशान और बादाम आपकी डाइट में शामिल है तो इसका सेवन न करें। दरअसल, बादाम में कैलोरी और वसा अधिक होती है। ऐसे में बादाम का अधिक सेवन करने से मोटापा बढ़ता चला जाता हैं।

एंटीबायोटिक मेडिसन

अगर आप भी किसी बीमारी या एंटीबायोटिक मेडिसन ले रहे हैं तो बादाम से परहेज करें। दरअसल, इससे शरीर में गर्मी बढ़ जाती है, जो आपको नुकसान पहुंचा सकती है।

माइग्रेन

इसमें विटामिन ई की अधिक मात्रा होने के कारण इसकी ओवरडोज लेने से सिरदर्द, थकान होने लगती है इसलिए माइग्रेन के रोगी को बादाम नहीं खाने चाहिए।
 

Related News