30 APRTUESDAY2024 1:11:52 AM
interior decoration

इन आइडियाज से छोटे फ्लैट को दें नई लुक

  • Updated: 08 Mar, 2017 09:37 AM
इन आइडियाज से छोटे फ्लैट को दें नई लुक

इंटीरियर डैकोरेशनः ड्रीमहोम को आकर्षक लुक देने के लिए लोग हजारों तरीके अपनाते रहते हैं। बड़े घरों को तो हम अपनी सुविधा से सजा सकते हैं क्योंकि उनके इंटीरियर को स्टाइलिश लुक देना आसान होता है। पर यदि छोटा फ्लैट है तो भी कोई चिंता की बात नहीं हैं क्योंकि सूझबूझ व सलीके से आप छोटे घर को भी बढ़िया लुक दे सकती हैं।


1. किचन 
किचन सारे घर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा होता है। किचन में 3 महत्वपूर्ण चीजें होती हैं, सिंक,कुकिंग टेबल व फ्रिज। इन तीनों के बीच एक त्रिकोण होना चाहिए। इन तीनों में 4-4 फुट का ही अंतर होना चाहिए। कंटेनर आदि रखने के लिए आप अल्मारी को कुकिंग टेबल के नीचे यूज कर सकते हैं।
क्रोकरी रखने के लिए आप कांच के शैल्फ भी बनवा सकती हैं। लेकिन इन्हें लगाते हुए यह ध्यान रखें कि आपका हाथ वहां पर आसानी से चला जाए। इन शैल्फ पर आप सुंदर सामान भी सजा सकती हैं।


2. डाइनिंग व लिविंगरूम 
लिविंगरूम को दिन में ऑफिस के लोगों को या गैस्ट से मिलने-जुलने व पढने के कार्याें में उपयोग में लाया जा सकता है व रात में किसी गैस्ट के आने पर सोने के लिए। इस कमरे को डिजाइन करते समय ध्यान रखें कि बैठने की जगह, म्यूजिक सिस्टम, डाइनिंग टेबल, पढने के लिए टेबल आदि के लिए अलग-अलग स्थान हो।


3. बेडरूम 
यह एक एेसा कमरा होता है, जहां पर हम दिनभर की थकान उतारते हैं। इसलिए छोटा व आरामदेह कमरा चुनना चाहिए। जहां हम पढ सकें, टीवी देख सकें, अपनी पसंद के गाने सुन सकें व थोडी शांति महसूस कर सकें।
कमरे में बैड इस तरह से लगाना चाहिए कि सुबह की रोशनी आप को दिखाई दे व आप सुबह जल्दी उठ सकें। लाइट के स्विच तक आसानी से हाथ पहुंच सके व टीवी से भी पूरी दूरी हो। 

Related News