27 MAYWEDNESDAY2020 2:54:18 PM
Nari

घर बैठे बोर हुए बच्चों का इन गेम्स से करवाएं टाइम पास

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 29 Mar, 2020 02:01 PM
घर बैठे बोर हुए बच्चों का इन गेम्स से करवाएं टाइम पास

कोरोना वायरस पूरी दुनिया के लिए गंभीर समस्या बन चुका है। यह संक्रमण हवा में तेजी से फैलने के कारण लोगों को घर न निकलने की हिदायतें दी जा रही है। मगर घर में बंद रहना बड़ा मुश्किल भरा काम है। ‌ बात अगर बच्चों की करें तो उनके लिए यह किसी चुनौती से कम नहीं। ऐसे में अगर आप घर बैठे बोर हो रहें हैं तो कुछ गेम्स खेलकर  इन दिनों का मजा उठा सकते है।

 

बचपन की यादें करें ताजा

अपने बच्चों को वो सारी गेम्स सिखाए जो आप अपने बचपन में खेलते ऐ। आप उनके साथ सांप- सीढ़ी, लूडो, कैरम, कार्ड आदि खेल सकते हैं।

अंताक्षरी

अपने इन बोरिंग दिनों को फैमिली के साथ अंताक्षरी खेल कर बीताए। आप एक अक्षर से गाना शुरू करें और दूसरे अक्षर से बच्चों को गाना गाने को कहें। इससे आपके घर का माहौल खुशनुमा बनेगा।

डम शराड्स

इस गेम में 2 टीम बनाई जाती है। एक टीम का व्यक्ति दूसरे टीम के सदस्य के कान में फिल्म का नाम बोलता है। फिर दूसरी टीम का वो सदस्य अपनी टीम को बिना बोले इशारे और एक्टिंग करके अपनी टीम को फिल्म का समझाता है। अगर उसकी टीम वो फिल्म का नाम पहचान लेती है तो उन्हें 1 पॉइंट मिल जाता है।

ट्रूथ एंड डेयर

इसे खेलने के लिए घर के सभी सदस्यों को एक टेबल के आसपास बैठना होता है। फिर एक बॉटल को घुमाया जाता है। ऐसे में जिस व्यक्ति के सामने बॉटल का कैंप आ जाए। उसे ट्रूथ और डेयर में चूज करना पड़ता है। ट्रूथ चुनने पर उसे सामने वाले के पूछे गए सवाल का जवाब देना पड़ता है। इसके अलावा डेयर चुज करने पर कोई चैलेंज मानना पड़ता है।

बलून वॉलीबॉल

कोरोनावायरस के चलते घर से बाहर निकल कर वॉलीबॉल खेलना संभव नहीं है। ऐसे में आप बच्चों के साथ घर पर ही वॉलीबॉल खेल सकते हैं। बलून से खेलने से घर की कोई चीज टूटने का डर भी नहीं होगा।

Related News