21 JANTHURSDAY2021 12:36:38 PM
Nari

क्या सर्दी में आपके एड़ियों पर भी जमती है डेड स्किन तो उसे ऐसे हटाएं

  • Edited By neetu,
  • Updated: 01 Dec, 2020 12:35 PM
क्या सर्दी में आपके एड़ियों पर भी जमती है डेड स्किन तो उसे ऐसे हटाएं

लड़कियां चेहरे की खूबसूरती का खास ध्यान रखती है। मगर बात अगर पैरों की करें तो इनकी केयर पर ज्यादा समय नही लगाती है। मगर इसके कारण पैरों में डेड स्किन जमने से एड़ियों के फटने व ड्राई होने की परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में समय-समय पर इसकी सफाई करना भी बेहद जरूरी है। इसके लिए वैसे तो मार्किट से फेशियल किट के जैसे फुट मसाज क्रीम व इससे जुड़ी अन्य चीजें मिल जाती है। मगर आप घर पर मौजूद नेचुरल चीजों से भी अपने पैरों को साफ, सुंदर, मुलायम बना सकती है। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं पैरों की खूबसूरती बढ़ाने के कुछ आसान से टिप्स...

गुनगुना पानी और सेंधा नमक

सबसे पहले एक टब में गुनगुना पानी और 4 बड़े चम्मच सेधा नमक 1 बड़ा चम्मच शहद मिलाएं। इसमें अपने पैरों को करीब 15 मिनट तक डुबोएं। बाद में पैरों को पानी से निकाल कर तौलिए से पोंछ लें। त्वचा पर जमा डेड स्किन सेल्स साफ होने में मदद मिलेगी। ऐसे में पैर साफ और मुलायम होंगे।

PunjabKesari

स्क्रबिंग करें

पैरों पर जमा डेड स्किन निकालने के लिए एक्सफोलिएशन करना बेस्ट ऑप्शन है। इससे डेड स्किन गहराई से साफ होने में मदद मिलती। इसके लिए चीनी और शहद को बराबर मात्रा लें। इसमें आवश्यकतानुसार गुनगुना पानी मिलाक पैरों की स्क्रबिंग करें। फिर 5 मिनट तक पैरों को गुनगुने पानी में डुबोएं। इससे पैरों पर जमा गंदगी साफ होकर सुंदर, मुलायम होंगे। 

PunjabKesari

फुट मास्क लगाएं

पैरों को सुंदर व ग्लोइंग बनाएं रखने के लिए आप फुट मास्क लगा सकती है। इससे स्किन को गहराई से पोषण मिलने के साथ  नमी मिलेगी। वैसे तो बाजार से आपको आसानी से फुट मास्क मिल जाएगा। मगर आप इसे घर पर भी आसानी से बना सकती है। इसके लिए एक कटोरी में 1-1 छोटा चम्मच जैतून तेल, कोकोआ बटर, चुटकीभर हल्दी, 1 विटामिन-ई कैप्सूल डालकर मिलाएं। तैयार मिश्रण से पैरों की 15-20 मिनट तक मसाज करें। इससे सरल सर्कुलेशन बेहतर होगा। साथ ही त्वचा गहराई से साफ होकर उनमें नमी आएगी। 

लोशन लगाएं

पैरों में नमी बरकरार रखने के लिए उसपर लोशन लगाएं। इसके लिए सोने से पहले पैरों की लोशन से मसाज करें। इससे डेड स्किन सेल्स साफ होकर नई त्वचा आने में मदद मिलेगी। साथ ही पैर साफ और मुलायम होंगे। आप लोशन की जगह नारियल, बादाम, जैतून का तेल या पैट्रोलियम जैली का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

Related News