28 APRSUNDAY2024 10:42:05 AM
Nari

बच्चे की कोमल त्वचा को सूरज की हानिकारक UV किरणों से बचाने के टिप्स

  • Edited By neetu,
  • Updated: 27 Jun, 2021 02:10 PM
बच्चे की कोमल त्वचा को सूरज की हानिकारक UV किरणों से बचाने के टिप्स

बच्चे तो चंचल व मनमौजी होते हैं। इसके साथ ही वे खेले बिना कभी भी नहीं रह सकते हैं। खेलने के नाम पर तो वे दिन व रात का समय भी नहीं देखते हैं। मगर बच्चों की स्किन बेहद ही कोमल होती है। ऐसे में तेज धूप के संपर्क में आने से उन्हें सनटैन व स्किन संबंधी अन्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में कुछ खास बातों का ध्यान रखने की जरूरत होती है। 

चलिए आज हम आपको कुछ खास व असरदार टिप्स बताते हैं, जिसकी मदद से आप बच्चे की स्किन को सूरज की हानिकारक UV किरणों से बचा सकती है।

 

सनस्क्रीन करें इस्तेमाल 

आप बच्चे को घर से बाहर भेजने से पहले उसकी स्किन पर सनस्क्रीन भी लगा सकती है। इससे उसकी त्वचा का सूरज की तेज यूवी किरणों से बचाव रहेगा। इसे बच्चे के घर से बाहर जाने के करीब 30 मिनट पहले लगाएं। ताकि क्रीम उसकी त्वचा में अच्छे से समा जाए। इसके साथ बच्चे के लिए कम से कम 15 SPF सनसक्रीन खरीदें। 

पूरे कपड़े पहनाकर भेजें बाहर 

बच्चे को घर से बाहर भेजने से पहले उसे पूरे कपड़े पहनाएं। आधी बाजू की टी शर्ट या पैंट पहनने से बच्चे की स्किन तेज धूप में झूलस सकती है। इसके लिए जरूरी है कि आप उन्हें घर से बाहर बेजने से पहले पूरे कपड़े पहनाएं। बेहतर होगा कि आप बच्चे के लिए UV प्रूफ कपड़े खरीदें। ताकि वे सूरज की तेज किरणों से सुरक्षित रह सके। 

कैप पहनाएं

वैसे तो बच्चे को तेज धूप में बाहर भेजने से बचें। मगर फिर भी बच्चा धूप में बाहर जाएं तो उसे कैप पहनाकर भेजें। इससे धूप पड़ने से उसका बचाव होगा। इसके साथ ही वह सूरज की हानिकारक UV किरणों से सुरक्षित रहेगा। इसके अलावा अपने बच्चों की समझाएं कि वे छाया वाली जगह पर खेलें। नहीं तो तेज धूप उनकी स्किन को नुकसान पहुंचाने का काम कर सकती है। 

सनग्लासेस पहनाना सही 

सूरज की हानिकारण  UV किरणों से बच्चे की आंखें भी सुरक्षित रखनी चाहिए। इसके लिए आप उसे बाहर जाने से पहले सनग्लासेस पहनाएं। मगर बच्चों को कोई भी सनग्लासेस पहनाने की भूल ना करें। इसकी जगह पर खासतौर पर ऐसे सनग्लासेस खरीदें जो बच्चे की आंखों का 99% सूरज की हानिकारक किरणों से बचाव कर सके। 

 

Related News