23 APRTUESDAY2024 10:05:57 PM
Nari

कहीं सेहत ना बिगाड़ दे पनीर, ऐसे करें असली व नकली की पहचान

  • Edited By neetu,
  • Updated: 06 Jul, 2021 04:54 PM
कहीं सेहत ना बिगाड़ दे पनीर, ऐसे करें असली व नकली की पहचान

पनीर कैल्शियम, प्रोटीन आदि पोषक तत्व व एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर होता है। इसके सेवन से शरीर में प्रोटीन की कमी दूर होने के बेहतर विकास में मदद मिलती है। मगर बाजार में नकली पनीर भी बिकता है। वहीं दिखने में एक जैसा होने से आमतौर पर असली व नकली पनीर की पहचान करना मुश्किल हो जाते हैं। मगर नकली पनीर का सेवन करने से बीमारियों की चपेट में आने का खतरा बढ़ता है। ऐसे में आज हम आपको कुछ आसान से ट्रिक बताते हैं जिसकी मदद से आप कुछ ही मिनटों में असली व नकली पनीर की पहचान कर सकते हैं। 

नकली पनीर खाने के नुकसान 

. पाचन तंत्र कमजोर
. पेट दर्द व डायरिया 
. सिर दर्द की शिकायत
. त्वचा संबंधी रोग
. टायफाइड, पीलिया, अल्सर होने का खतरा

ऐसे करें असली व नकली पनीर की पहचान 

 

हाथों से मसलकर देखें

पनीर का एक टुकड़ा हाथों से मसलें। अगर पनीर टूटकर जल्दी ही बिखरने लगे तो समझ जाएं पनीर मिलावटी है। असल में, नकली पनीर में मौजूद स्कीम्ड मिल्क पाउडर ज्यादा दबाव पड़ने से बिखरने लगता है।

PunjabKesari

पानी में उबालकर करें चैक 

आप असली व नकली पनीर की पहचान करने के लिए इसे पानी में उबालकर चैक कर सकती है। इसके लिए पनीर को पानी में उबालें फिर इसे ठंडा कर लें। बाद में इसपर आयोडीन टिंचर (एक रसायन तत्व) की कुछ बूंदें डालें। मिलावटी पनीर का रंग सफेद से बदल कर नीला हो जाएगा। 

पनीर खिंचकर देखें

असली पनीर सॉफ्ट होता है। इसके विपरीत मिलावटी पनीर बेहद ही सख्त होता है। ऐसे में इसे खिंचने से यह रबड़ की तरह महसूस होगा। इसके अलावा खाने दौरान भी यह रबड़ की तरह खिंचा चला जाता है। 

सोयाबीन या अरहर दाल पाउडर से करें चैक

आप असली व नकली पनीर की पहचान सोयाबीन या अरहर दाल पाउडर से भी चैक कर सकते हैं। इसके लिए एक पैन में पानी और पनीर डालकर उबालें। फिर इसे ठंडा कर लें। फिर इसपर थोड़ा सा सोयाबीन या अरहर दाल पाउडर डालकर 10 मिनट तक रहने दें। पनीर का रंग बदल कर लाल हो जाए तो समझ जाएं कि इसे बनाने के लिए डिटर्जेंट या यूरिया की मिलावट से बनाया गया है। 
 

PunjabKesari

Related News