30 NOVMONDAY2020 1:42:45 AM
Nari

प्रेग्रेंसी में नहीं होगी खुजली की समस्या, फॉलो करें ये टिप्स

  • Edited By neetu,
  • Updated: 19 Sep, 2020 01:14 PM
प्रेग्रेंसी में नहीं होगी खुजली की समस्या, फॉलो करें ये टिप्स

प्रेग्रेंसी के समय में महिलाओं का वजन बढ़ने के साथ शरीर में और भी कई बदलाव आने लगते हैं। ऐसे में स्किन से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। जहां कुछ महिलाओं को त्वचा में रूखापन होना तो कुछ को ऑयली स्किन की शिकायत होती है। इससे बचने के लिए महिलाएं बहुत सी चीजों को लगाती हैं। मगर इसतरह किसी भी चीज का इस्तेमाल करने से बच्चे को हानि हो सकती है। ऐसे में अगर आप भी स्किन प्रॉब्लम्स से परेशान है तो आज हम आपको कुछ ऐसे होममेड टिप्स बताते हैं, जिसे फॉलो कर आप अपनी इन परेशानियों से जल्दी ही निजात पा जाएगी।

चेहरे पर कील- मुंहासे होना 

जिन महिलाओं को प्रेग्रेंसी में चेहरे पर पिंपल्स होने लगते हैं। उनके पुदीने की पत्तियों से मास्क बनाकर लगाना चाहिए। इसके लिए पुदीने की कुछ पत्तियों को मिक्सी में पीस कर उसमें चुटकीभर हल्दी व गुलाब जल मिलाकर कर लगाने से फायदा मिलता है। इसके अलावा पेट ठीक से साफ होने पर भी कील- मुंहासे होने की परेशानी का सामना करना पड़ता है। इसके लिए अपनी डाइट में पौष्टिक चीजों का सेवन करें। साथ ही ताजी चीजों को ही खाए। 

nari,PunjabKesari

खुजली होना 

प्रेग्रेंसी में बहुत सी महिलाओं को शरीर में खुजली होने की परेशानी का सामना करना पड़ता है। इसके कारण बहुत बार त्वचा पर घाव भी पड़ने लगते हैं। ऐसे में इस समस्या से बचने के लिए प्रभावित जगह पर नारियल का तेल लगाने चाहिए। इसके अलावा आप नारियल के तेल में चुटकीभर कपूर का पाउडर मिक्स कर भी लगा सकती है। इससे भी खुजली की परेशानी दूर हो आराम मिलता है। 

स्किन ड्राई होना 

प्रेग्रेंसी में स्किन में ड्राईनेस की समस्या होना एक आम बात है। ऐसे में इससे राहत पाने के लिए एलोवेरा जेल को यूज करना बेस्ट ऑप्शन है। इसके लिए फ्रेश एलोवेरा लेकर उसे अच्छे से साफ कर लें। बाद में इसे बीच से काट कर इसकी जेल निकाल लें। तैयार जेल को चेहरे व गर्दन पर लगाए। इससे आपकी त्वचा को सही मात्रा में नमी मिलने के साथ पोषण मिलेगा। ऐसे में ड्राईनेस की परेशानी दूर होने के साथ स्किन साफ, ग्लोइंग और खूबसूरत नजर आएगी। आप चाहे तो इसे बाजार से भी खरीद सकते हैं। इसके साथ ही अपने शरीर की साफ-सफाई का भी खास ध्यान रखें। 

nari,PunjabKesari

स्किन ऑयली होना

जहां कुछ महिलाओं को ड्राई स्किन की परेशानी होती है, वहीं कइयों को स्किन में एक्सट्रा ऑयल जमा होने की दिक्कत होती है। ऐसे में ऑयली स्किन होने से बहुत सी महिलाओं के स्वभाव में भी बदलाव आने लगता है। वे गुस्सा और चिड़चिड़ापन महसूस करती है। ऐसे में इससे बचने के लिए सबसे पहले तो बार-बार चेहरे को धोए। अगर फिर भी आपको ऑयली स्किन की परेशानी हो तो इसके लिए आप मुल्तानी मिट्टी, बेसन या नीम आदि का  फेसपैक बनाकर भी लगा सकती है। इनमें से किसी भी चीज को गुलाब जल में मिक्स कर 15 से 20 मिनट तक चेहरे व गर्दन पर लगाए। फिर इसे ताजे पानी से साफ कर लें। इससे आपकी ऑयली स्किन की परेशानी दूर हो स्किन से जुड़ी समस्याएं भी दूर होगी। 

nari,PunjabKesari

घमौरियां

अगर किसी महिला को प्रेग्रेंसी के समय घमौरियों की समस्या होती है तो इससे राहत पाने के लिए भी आप नेचुरल चीजों से तैयार फेसपैक बनाकर लगा सकती है। इस पैक को बनाने के लिए बेसन, मुल्तानी मिट्टी, पुदीना, नीम आदि चीजों को फेसपैक बनाया जा सकता है। 


 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News