26 APRFRIDAY2024 7:58:33 PM
Nari

स्किन केयर टिप: रात को सोने से पहले जरुर करें ये 4 काम

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 14 Dec, 2019 05:44 PM
स्किन केयर टिप: रात को सोने से पहले जरुर करें ये 4 काम

रोजाना की भागदौड़ में अक्सर लोग अपनी स्किन की देखभाल करना भूल जाते है। कई  लोग अपने काम में इतने बीजी हो जाते है उनके पास  मेकअप करने का भी टाइम नहीं होता। अगर आप स्किन की सही से देखभाल नहीं करेंगे तो आपका त्वचा खराब होने के साथ-साथ उसकी खूबसूरती भी चली जाती है। ऐसे में आपको एक स्किन केयर रुटीन जरुर फॉलो करनी चाहिए। आज हम आपके  लिए कुछ  ऐसे ब्यूटी टिप्स लाए हैं जिसके इस्तेमाल से आपको रात को सोने से पहले करना है ताकि जब  आप सबुह कॉलेज या ऑफिस जाएं तो आपको सुबह के वक्त परेशानी का सामना न करना पड़े...

Related image,nari

चेहरा करें क्लीन

सोने से पहले फेसवॉश से चेहरा धोएं। मेकअप को साफ करें। इसके लिए आप गुलाबजल का भी यूज कर सकते हैं।

बादाम से करें मॉइश्चराइज

हर कोई चाहता है कि उसके लिप्स गुलाबी, मुलायम और खूबसूरत दिखें । रात को सोने से पहले आपको किसी टूथब्रश से अपने लिप्स के डेड स्किन को निकाल दें। इसके बाद लिप्स पर बादाम तेल या शहद लगाएं। यह आपके लिप्स को मॉइश्चराइज करने में मदद करेगा । साथ ही इससे आपके लिप्स सॉफ्ट व पिंकिश दिखेगे।

एलोवेरा जेल

आमतोर पर देखा जाता है कि लोग अपने दोमुंहे बालों और डैंडफ को लेकर बहुत परेशान रहती है। जिस दिन आपने  बालों को धोना हो उससे एक दिन पहले बालो में  एलोवेरा जेल लगाएं और बालो को खुला छोडकर सो जाएं। ऐसा हफ्ते में 2-3 बार करने से आप बालों से जुडी़ किसी भी समस्यां से छुटकारा पा सकते है।

Related image,nari

पानी का सेवन करेें

अगर आप चाहते है कि आपके स्किन पर नैचुरल ग्लो आए तो आप ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन करे ।रात को सोने से आंधे घंटे पहले कम से कम 1 ग्लास पानी जरुर पीएं। इससे  चेहरे को कुदरती रंगत मिलती है और साथ ही चेहरे पर ग्लो भी आता है।

ऑलिव ऑयल और ब्राउन शुगर

ब्राउन शुगर चेहरे से  डेड स्किन को  रिमूव करके  साफ और चमकदार बनाती है । एक चम्मच ऑलिव ऑयल में 1 चम्मच शहद मिलाकर इसका पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाएं। इस पेस्‍ट को आप अपनी पूरी बॉडी पर भी अप्लाई कर सकते हैं।

Image result for brown sugar,nari

गुनगुने पानी से स्नान

रात को सोने से पहले गुनगुने पानी से स्नान करने पर शरीर पर मौजूद गंदगी निकल जाती है। इससे नींद भी अच्छी आती है।

कुछ विशेष टिप्स

अगर आप चाहती है कि आपकी त्वचा की खूबसूरती लंबे समय तक  बनी रहे और आपको त्वचा और बालों  से जुड़ी  समस्या न हो तो रात को सोने से पहले इन बातों पर विशेष ध्यान दें।

-रोजाना रात में कम से कम 7-9 घंटे की नींद जरूर लें। नींद पूरी न होने पर आपकी आंखो के नीचे काले घेरे और झुर्रियां की समस्या हो सकती है।

-मुंह ढककर न सोएं ऐसा करने से चेहरे पर धाग-धब्बों की समस्या हो सकती है।

-बिस्तर को रोज झाड़ें और बेडशीट को हर 15 दिनों में बदलें। इसमें मौजूद धूल कण से बालों का झडना व टूटने की समस्या बढ़ जाती है।

Image result for change bed sheets,nari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News