25 APRTHURSDAY2024 11:17:19 PM
Nari

वर्किंग वीमेन को काम आएंगे बच्चे की परवरिश में ये टिप्स

  • Edited By neetu,
  • Updated: 19 Dec, 2020 04:48 PM
वर्किंग वीमेन को काम आएंगे बच्चे की परवरिश में ये टिप्स

जॉब के साथ घर की जिम्मेदारियों व बच्चे को संभालना काफी मुश्किल है। खासतौर पर सिंगल मदर के लिए जॉब के साथ बच्चे की परविश करना चुनौतियों से भरा काम होता है। ऐसे में महिलाओं को बच्चे की परविश में कुछ बातों का खास ध्यान रखना चाहिए। ताकि उसके भविष्य बेहतर हो सके। तो चलिए जानते हैं उन बातों के बारे में...

बच्‍चे की जरूरतों का रखें ध्यान 

वर्किंग वुमन होने के चलते सुबह-सुबह आपको अधिक काम हो सकते हैं। ऐसे में रात के समय में ही कुछ काम करने की सोचें। इस तरह आपको सुबह जल्दबाजी भी नहीं होगी। साथ ही बच्चे की जरूरतों व खानपान का भी आप अच्छे से ध्यान रख पाएगी। साथ ही इस बात का खास ध्यान रखें कि आपके बच्चे को क्या पसंद है और क्या नहीं। 

PunjabKesari

समस-समय पर बात करें

अगर किसी का काम के कारण आप बच्चे को अकेले घर छोड़ कर जा रही हैं तो ऐसे में उसे मोबाइल फोन जरूर देकर जाएं। साथ ही उसे समय-समय पर फोन करके हाल-चाल पूछते रहे। साथ ही अगर कहीं उसे किसी चीज की जरूरत पड़ेगी तो वो भी आपको फोन कर सकेगा। 

परिवार के साथ बनाएं अच्छा रिश्ता 

बच्चे को परिवार के साथ अच्छे से घुलने-मिलने दें। ऐसे में अगर कहीं आप बिजी है तो बच्चे की पेरेंट्स मीटिंग में घर के किसी अन्य सदस्य को भेजें। इससे बच्चे का आत्मविश्वास बढ़ने के साथ खुशी का अहसास होगा। साथ ही वे आपके बिना अकेला फील नहीं करेगा।  

दोस्त की तरह आए पेश 

बच्चे के साथ ज्यादा सख्ती करने की जगह उनसे दोस्तीभरा रिश्ता रखें। उनसे मां बनकर नहीं बल्कि एक दोस्त की तरह बात करें। इससे बच्चे को लगेगा कि आप उनको बातों पर अच्छे से ध्यान दे रहे हैं। साथ ही वे भी आपसे अपने मन की बात अच्छे से कह पाएंगे। चाहे आपके पास समय कम हो, मगर जितनी देर भी मिले उसमें बच्चे के साथ ही रहे। 

PunjabKesari

सिखाएं ये जरूरी बातें

बच्चे को जिंदगी के मायने समझाएं। उन्हें जीवन में आने वाली मुश्किलों से लड़ना सिखाएं। साथ ही उनकी सेहत का ध्यान देने रखते हुए बच्चे को रोजाना योगा एक्सरसाइज व सैर करने की आदत डालें। घर का बना पौष्टिक खाना खिलाएं। साथ ही उसके पोषक तत्वों के बारे में बताएं। 

आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।
 

Related News