20 APRSATURDAY2024 12:32:45 PM
Nari

Health Tips: पैरों में रहता है दर्द तो इन तरीकों से पाएं आराम

  • Edited By neetu,
  • Updated: 12 Apr, 2022 10:49 AM
Health Tips: पैरों में रहता है दर्द तो इन तरीकों से पाएं आराम

दिनभर की भागदौड़ और शारीरिक मेहनत के बाद कई लोगों को पैरों में दर्द, सूजन की समस्या हो जाती है। इसके कारण पैरों की मांसपेशियों में ऐंठन और थकान के कारण दर्द, पैर सुन्न हो जाना या झुनझुनी भी महसूस होने लगती है। इससे बचने व आराम पाने के लिए अक्सर लोग दवा का सहारा लेते हैं। मगर आप इसकी जगह पर कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर राहत पा सकते हैं। चलिए जानते हैं इन देसी उपायों के बारे में...

पैरों में दर्द व सूजन के कारण

. खाने में पोषक तत्वों की कमी
. कमजोरी
. डिहाइड्रेशन
. घंटों खडे़ रहकर काम करना
. ऑफिस में घंटों कुर्सी पर पैर लटकाकर काम करना

PunjabKesari

इन देसी नुस्खों से पाएं आराम


गर्म पानी से सिकाई

आप पैरों की थकान से बचने के लिए गर्म पानी से सिकाई कर सकते हैं। इसके लिए गर्म पानी में पैरों को डालकर सिकाई करें। इससे मांसपेशियों का दर्द दूर होता है। पैरों की थकान से राहत मिलने के साथ सूजन की समसया से भी आराम मिलता है।

स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज

आप पैरों की थकान व दर्द से राहत पाने के लिए स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज भी कर सकते हैं। इससे मांसपेशियों का दर्द दूर होकर उसमें लचीलापन बढ़ता है। साथ ही मांसपेशियों व हड्डियों में मजबूती आती है।

तेल मसाज

पैरों की तेल से मसाज करने से भी फायदा मिल सकता है। इसके लिए आप सरसों, जैतून आदि तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए गुनगुने तेल से पैरों के तलवों से लेकर टांगों तक हल्के हाथों से मसाज करें। इससे आपकी मांसपेशियों व हड्डियों में मजबूती आएगी। पैरों में दर्द व सूजन की परेशानी से  निजात मिलता है।

PunjabKesari

बर्फ की सिकाई

गर्म पानी की जगह आप बर्फ की सिकाई भी कर सकते हैं। इससे भी आपकों को पैरों में दर्द, सूजन आदि की परेशानी से आराम मिल सकता है। इसके लिए आइस बैग या कुछ बर्फ के टुकड़ों को टॉवल में लपेटकर प्रभावित जगह की सिकाई करें। ऐसा कुछ दिन लगातार करने से आपको फर्क महसूस होगा।

हल्दी

हल्दी एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल व औषधीय गुणों से भरपूर होती हैं। इसका इस्तेमाल करने से मांसपेशियों व हड्डियों में मजबूतची आती है और दर्द से आरम मिलता है। इसके लिए तिल के तेल में 1 चम्मच हल्दी पाउडर मिलाएं। तैयार पेस्ट को प्रभावित जगह पर 30 मिनट तक मलते हुए लगाएं। बाद में गुनगुने पानी से इसे साफ कर लें। दिन में 2 बार इस नुस्खे को अपनाने से आपके पैरों की थकान, दर्द, सूजन आदि से राहत मिलेगी। आप दिन में 2 बार गर्म दूध में 2 चुटटकी हल्दी मिलाकर भी पी सकते हैं।

 

 

Related News