23 SEPMONDAY2019 6:40:19 PM
Nari

भोजन से पहले सलाद खाना पड़ सकता है सेहत पर भारी, जानिए वजह

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 08 Sep, 2019 01:38 PM
भोजन से पहले सलाद खाना पड़ सकता है सेहत पर भारी, जानिए वजह

सलाद खाना शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यूं तो इस बात का पता सभी लोगों को होता है मगर सलाद खाने का सही तरीका बहुत कम लोग जानते हैं। तो चलिए आज बात करते हैं सलाद और इससे जुड़ी कुछ खास टिप्स के बारे में विस्तार से...

कब खाना चाहिए सलाद ?

यदि आप सलाद खाने के शौकीन हैं तो उसे हमेशा लंच या डिनर से पहले खाएं। सलाद में मौजूद फाइबर एक तो आपकी भूख शांत करेगा साथ ही आपको जरुरत से ज्यादा खाने भी नहीं देगा। जिससे आप अधिक मात्रा में कार्बस लेने से बच जाएंगे। आपका वजन बैलेंस रहेगा और पेट से जुड़ी समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ेगा।

PunjabKesari,nari

कैसी होनी चाहिए सलाद ?

जितना हो सके सिंपल सलाद खाएं। कई लोग सलाद में चीज और कई तरह के मसाले डालकर खाते हैं। इस तरह सलाद खाने से आपको ज्यादा फायदा नहीं मिल पाएगा। अपनी मनपसंद सब्जियां जैसे कि खीरा, टमाटर,बंद-गोभी, बीटरुट आदि को काटकर सिर्फ नींबू और नमक डालकर खाएं। रात के वक्त वेज सलाद खाना आपके लिए फायदेमंद रहेगा।

फ्रूट सलाद

फ्रूट सलाद न तो खाने से पहले खानी चाहिए और न ही खाने के बाद। फ्रूट सलाद को हमेशा एक मील के तौर पर लें। जिससा आपका वजन बैलेंस रहेगा साथ ही आप फिट एंट एक्टिव फील करेंगे। खाने के बाद और पहले फ्रूट सलाद खाने से आपका ब्लड शुगर लेवल बहुत तेजी से बड़ता है, जिससे आपको कई हेल्थ इशूज फेस करने पड़ सकते हैं।

PunjabKesari,nari

स्प्राउट सलाद

जब आपको नाश्ते के बाद और लंच से पहले भूख सताती है तो उसमें स्प्राउट सलाद खाना आपके लिए बेहद फायदेमंद सिद्ध हो सकता है। स्प्राउट सलाद में खीरा, टमाटर, उबले आलू, प्याज और टमाटर डालकर तैयार कर सकते हैं। स्प्राउट्स में आपको विटामिन-C भरपूर मात्रा में मिलता है, जिससे हेल्दी एंड एक्टिव फील करते हैं।

PunjabKesari,nari,sprout salad

इस तरह के सलाद से करें परहेज

सलाद में Creamy Dressing बिल्कुल भी नहीं करनी चाहिए। सलाद हमेशा बिना Mayonnaise और चीज़ के खानी चाहिए। इन सब चीजों को सलाद में डालकर खाने से उसके सभी पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं। सलाद जितना हो सके सिंपल एंड सॉबर होना चाहिए। 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News