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Monsoon Food: आपको बीमार नहीं पड़ने देंगी ये 9 चीजें, खाकर तेजी से बढ़ाएं इम्यूनिटी

  • Edited By neetu,
  • Updated: 07 Jul, 2021 11:24 AM
Monsoon Food: आपको बीमार नहीं पड़ने देंगी ये 9 चीजें, खाकर तेजी से बढ़ाएं इम्यूनिटी

मानसून में बीमारियों की चपेट में आने का खतरा दोगुना हो जाता है। ऐसे में इस दौरान इम्यूनिटी स्ट्रांग होना बेहद जरूरी है। नहीं तो सर्दी, खांसी व मौसमी बीमारियों की चपेट में आने का खतरा अधिक होता है। ऐसे में आप इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए अपनी डेली डाइट में कुछ चीजें शामिल कर सकती है। चलिए आज हम आपको कुछ इम्यूनिटी बूस्ट फूड्स के बारे में बताते हैं...

तुलसी 

तुलसी पोषक तत्वों, एंटी-बायोटिक, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल व औषधीय गुणों से भरपूर होती है। ऐसे में इम्यूनिटी बढ़ाने में ये बेहद कारगर मानी गई है। इसका सेवन करने से इम्यूनिटी व पाचन तंत्र बेहतर होने में मदद मिलती है। ऐसे में मौसमी बीमारियों की चपेट में आने का खतरा कई गुणा कम रहता है। 

लेमन ग्रास 

इसका सेवन करने से इम्यूनिटी बढ़ने में मदद मिलती है। ऐसे में सर्दी, खांसी, जुकाम, मौसमी बुखार आदि से आराम रहता है। 

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अदरक 

अदरक एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल, एंटी-इंफ्लेमेंटी, एंटी-फंगल, एंटी-माइक्रोबियल व औषधीय गुणों से भरपूर होता है। ऐसे में इम्यूनिटी बढ़ाने व पाचन दुरुस्त रखने में अदरक फायदेमंद माना जाता है। आप नियमित रुप से अदरक का चाय या पानी में उबाल कर सेवन कर सकते हैं। इसका सेवन करने से मौसमी बीमारियों से बचाव रहता है। 

लहसुन 

अदरक की तरह लहसुन में भी एंटी-ऑक्सीडेंट्स, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल व औषधीय गुण होते हैं। इसका सेवन करने से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। ऐसे में संक्रमण से लड़ने की शक्ति मिलती है। मौसमी बीमारियों से बचाव व जल्दी रिकवरी होने में मदद मिलती है। इसके साथ शरीर में सूजन की समस्या को कम करने में भी लहसुन कारगर माना गया है। एक्पर्ट्स के अनुसार, लहसुन शरीर में दवा की तरह काम करता है। 

हल्दी 

हल्दी एंटी-वायरल, एंटी-वायरस, औषधीय आदि गुणों से भरपूर होती है। ऐसे में इम्यूनिटी बढ़ाने में हल्दी कारगर मानी जाती है। इसका दूध में या पानी में मिलाकर सेवन किया जा सकता है। यह इम्यूनिटी बढ़ाकर सर्दी, खांसी, जुकाम आदि समस्याओं की चपेट में आने से बचाव करती है। खासतौर पर मानसून में हल्दी का सेवन करने से मौसमी बीमारियों से बचाव रहता है।

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नींबू

नींबू विटामिन सी, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल आदि गुणों से भरपूर होता है। इसका सेवन करने से तेजी से इम्यूनिटी बढ़ने में मदद मिलती है। इसका सेवन करने से मानसून में सर्दी, खांसी, जुकाम व बुखार की चपेट में आने से बचाव रहेगा। इसके अलावा वायरस की चपेट में आने पर इससे जल्दी रिकवरी होने में मदद मिलेगी। 

पालक 

पालक में कई पोषक तत्व, एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं। नियमित रुप से इसका सेवन करने से इम्यूनिटी तेजी से बढ़ती है। इसके अलावा बीमारियों से जल्दी रिकवरी करने में मदद मिलती है। 

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हर्बल चाय 

मानसून में बीमारियों से बचने व इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए डेली डाइट में हर्बल चाय को शामिल करें। इससे शरीर को वायरस से लड़ने में मदद मिलती है। ऐसे में बेहतर शारीरिक विकास होता है। 

धनिया 

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए धनिया बेहद फायदेमंद माना जाता है। इससे तैयार चाय या काढ़ा पीने से मौसमी बीमारियों से बचाव रहता है। ऐसे में मानसून में इसकी चाय जरूर पीनी चाहिए। 

 

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