03 APRFRIDAY2020 1:09:54 AM
Nari

दिन भर एसी में बैठने से कहीं आप भी न हो जाए इन बीमारियों के शिकार

  • Edited By khushboo aggarwal,
  • Updated: 23 Jun, 2019 10:54 AM
दिन भर एसी में बैठने से कहीं आप भी न हो जाए इन बीमारियों के शिकार

गर्मी आते है हर कोई घर या ऑफिस के अंदर रहना ही पसंद करता है, ताकि वह गर्मी से बच सकें। इस बढ़ते हुए तापमान से बचने के लिए एसी सबसे बेस्ट ऑप्शऩ है। ऑफिस में आठ से नौ घटें की नौकरी उसके बाद घर में सारा दिन हम एसी में ही बैठे रहना पसंद करते है। एसी में सारा दिन बैठना चाहे हमें गर्मी से राहत दे सकता है लेकिन कभी सोचा है कि  इससे हमें कई तरह की बीमारियां हो सकती है। जो हमारे हेल्थ के लिए काफी नुकसान दायक हो सकता हैं। 
जिस तरह से हर चीज को कुछ अच्छे व कुछ बुरे प्रभाव होते है उसी तरह एसी के भी हैं। एक तरफ हमें गर्मी से राहत देता है वहीं दूसरी तरफ कई तरह की शारीरिक बीमारियां भी देता है, जिसका हमें काफी समय बाद पता लगता हैं। एसी में अधिक समय तक बैठे रहने से जल्दी गर्मी में जा भी नहीं पाते है, हमारी बॉडी जल्दी बाहर के गर्म तापमान के अनुसार खुद को ढाल नहीं पाता हैं। आईए जानते है एसी में बैठ रहने से  हमें ओर किन बीमारियों का सामना कर पड़ सकता हैं।  

त्वचा 

एसी में ज्यादा समय बिताने से डिहाईड्रेशन की समस्या का सामना करना पड़ सकता है, जिससे हमारी स्किन की सारी नमी खत्म हो जाती हैं। हम हमारी त्वचा रुखी हो जाती है तो उससे चेहरे पर बहुत ही जल्द झुर्रियां तो पड़ती है साथ ही दाने भी निकलने शुरु हो जाते है। इसके लिए जरुरी है कि आप हर कुछ घंटों में माश्चराइजर लगाते रहें। चेहरे पर अधिक समय तक मेकअप न लगा कर रखें, हर थोड़े समय बाद चेहरे पर पानी छिड़कते रहें।

PunjabKesari

एलर्जी 

हमें लगता है कि सारा दिन ऑफिस के अंदर बैठे रहते है, कमरा या ऑफिस बंद होता है किसी भी प्रदूषण नहीं होता होगा, तो आप गलत हैं। जब हम सारा दिन एसी में बैठते है तो उससे ज्यादा बैक्टीरिया पैदा होता है। एक तो एसी के कारण अदंर साफ हवा  नहीं आती है दूसरा एसी के वेंट की रोजाना सफाई ने होने के कारण हवा में कीटाणु पैदा होते है। इससे नाक, कान व गले में खारीच व एलर्जी हो सकती हैं। 

शरीर में दर्द 

एसी में बैठे रहने से हम गर्मी से तो बच सकते है लेकिन यह हमारी हड्डियों के लिए नुकसान दायक हो सकता हैं। क्योंकि जब हम एक समय पर अधिक देर तक बैठे रहते है तो हमारी बॉडी सर्कुलेशन  सही नहीं रहता है। हड्डियों में कमजोरी आ जाती है जिससे की फ्रेक्चर का खतरा अधिक रहता हैं। कोशिश करें की हर कुछ घंटे बाद उठकर चलते रहें। 

PunjabKesari

इम्‍यून सिस्‍टम कमजोर होना 

एसी में रहने के कारण इम्यून सिस्टम कमजोर होने लगता है, आपमें बीमारियों की लड़ने की क्षमता कम होती रहती हैं। इससे आप जल्दी बीमार हो सकते हैं। 

मोटापा 

सारा दिन एसी में बैठ रहने से हमारा शरीर की ऊर्जा की खपत कम हो जाती है, हमें पसीना भी कम आता है इससे शरीर में चर्बी की मात्रा बढ़ने लगती हैं। जो हम खाते है वह हमारे शरीर में चर्बी की तरह जमा होता रहता हैं। यहीं कारण है कि हमारा मोटापा बढ़ता जाता हैं। 

होती है ज्यादा थकान 

ज्यादा एसी में बैठे रहने के कारण हम फ्रेश एयर नहीं ले पाते है जिससे की हमें थकावट महसूस होती हैं। ज्यादा समय तक ज्यादा कम तापमान में रहने के कारण सिरदर्द व चिड़चिड़ाहट महसूस हो सकती हैं। 

PunjabKesari

ब्रेन की कार्य क्षमता होती है कम 

जब कम तापमान में अधिक समय तक रहते है तो हमारे ब्रेन की कोशिकाएं भी सिकुड़ने लगती है। यह हमारे ब्रेन की क्षमता व क्रियाशीलता को प्रभावित करता हैं। इससे आपको चक्कर आने की समस्या से भी सामना कर पड़ सकता हैं। 

Related News