23 OCTWEDNESDAY2019 6:19:14 AM
Nari

बेफ्रिक होकर घूमने जाएं साऊदी अरब, अब टूरिस्ट वुमन के लिए नहीं है ड्रेस कोड

  • Edited By khushboo aggarwal,
  • Updated: 29 Sep, 2019 01:32 PM
बेफ्रिक होकर घूमने जाएं साऊदी अरब, अब टूरिस्ट वुमन के लिए नहीं है ड्रेस कोड

सऊदी अरब शुरु से ही महिलाों द्वारा सिर से पैर तक ढकने वाले कपड़ों व रूढ़िवादी ड्रेस कोड के लिए जाना जाता है लेकिन अब शायद ही जल्द यह धारणा बदलने वाली है।  कुछ दिन पहले महिलाएं वेस्टर्न ड्रेस में नजर आई थी लेकिन उस समय  विदेश से आने वाली महिलाओं के लिए नियम में किसी भी तरह का बदलाव नही किया गया था। वर्ल्ड टूरिज्म डे पर सऊदी अरब ने वहां पर आने वाले विदेशी महिलाओं के लिए ड्रेस कोड में बदलाव करने की घोषणा की है। सऊदी द्वारा यह कदम वहां पर टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए उठाया गया हैं। क्राउन प्रिंस सलमान विजन 2030 का कार्यक्रम सबके सामने रख चुके है। 

महिलाओं को पहने होंगे शालीन कपड़े

सऊदी अरब में महिलाओं के कड़े ड्रेस कोड के नियम को बदलते हुए वहां पर अब विदेशी महिलाों को ‘अबाया’(चेहरे को ढंकने का कपड़ा) पहन कर सड़क पर निकलने की जरुरत नही है लेकिन उन्हें शालीन कपड़े पहनने होंगे। जो कि ज्यादा रिविलिंग न हो।

PunjabKesariNari, Women tourism

विदेशी नागरिकों के लिए बदले नियम 

सऊदी कमिशन के टूरिज्म और नेशनल हेरिटेज और क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के मुख्य सलाहकार, अहमद अल-खतीब के अनुसार सऊदी द्वारा 49 देशों के नागरिकों को ऑनलाइन टूरिस्ट वीजा आवेदन दिया जाएगा। जिसमें अमेरिका, यूरोपीय संघ के शेंगेन क्षेत्र, ऑस्ट्रेलिया, जापान, दक्षिण कोरिया, दक्षिण अफ्रीका, ब्रुनेई, मलेशिया, सिंगापुर, ताइवाइन आदि शामिल है। इस प्रक्रिया में पूरा 7 मिनट का समय लगेगा। पर्यटन वीजे का लागत 440 रियाल (117 डॉलह) होगी जो कि 1 साल तक के लिए लागू होगी। एक साल में देश में कई बार दाखिल होने के साथ ज्यादा से ज्यादा 90 दिने के लिए रुका जा सकता है। इतना ही नही अब लोगों को आवेदन करते समय अपने धर्म के बारे में बताने की भी जरुरत नही होगी।
 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News