Twitter
You are hereNari

बच्चा स्कूल जाते समय करता है बहानेबाजी तो ऐसे उन्हें मनाएं

बच्चा स्कूल जाते समय करता है बहानेबाजी तो ऐसे उन्हें मनाएं
Views:- Monday, July 9, 2018-2:18 PM

बच्चे स्कूल जाने के लिए अक्सर बहानेबाजी करते हैं। अगर उनकी बहानेबाजी का असर मम्मी पर नहीं चलता तो रोना शुरु कर देते हैं और जिद्दी बन जाते हैं। ऐसा इसलिए होता है कि बच्चे अपने पेरेंट्स से दूर जाने से डरते है और कुछ बच्चों को स्कूल का माहौल भी अच्छा नहीं लगता। ऐसे में पेरेंट्स भी जिद्दी बन जाते हैं और जैसे-कैसे बच्चे को स्कूल भेज देते है लेकिन पूरा दिन उन्हें यहीं चिंता लगी रहती है कि बच्चा खुश होगा भी या नहीं। अगर आपका बच्चा भी स्कूल जाने से कतराता है तो आज हम आपको कुछ टिप्स बताएंगे, जिन्हें आजमाने से आपका बच्चा हंसता-खेलता स्कूल जाएगा और स्कूल से वापिस लौटेगा। 

 


1. स्कूल के बारे में बताएं अच्छी बातें
कुछ लोग बच्चे को स्कूल के नाम से इस कदर डरा देता है कि बच्चा स्कूल जाने से कतराने लगता है। अगर आप चाहते है कि बच्चा खुशी-खुशी स्कूल जाए तो बच्चे को स्कूल के बारे में अच्छी बातें बताए। बच्चे को बताए कि स्कूल में आपके साथ खेलने के लिए काफी दोस्त बनेंगे। टीचर्स नई-नई कहानियां भी सुनाएंगे। 

 

2. पढ़ाई का दबाव बिल्कुल न डालें
अक्सर पेरेंट्स छोटे बच्चे पर ही अपनी ख्वाहिशें थोपने लगते है और उसे कहने लगते है कि तुझे पढ़ लिख कर डॉक्टर या बड़ा अफसर बनना है और बच्चे पर पढ़ाई का दवाब बनाने लगते है। अगर आप भी ऐसा करते है तो अपनी इस आदत को सुधार लें क्योंकि इससे बच्चा इर्रिटेट और बोझिल महसूस करता है और स्कूल न जाने के बहाने बनाने लगता है। 

 

3. बच्चे के खेलने का टाइम टेबल
पढ़ाई से फ्री होकर बच्चा अक्सर खेलने की डिमांड करता है। ऐसे में बच्चों को बिल्कुल न रोके बल्कि खेलने का भी समय दें। वहीं उसे हमेशा स्कूल के काम के लिए खेलने-कूदने से मना न करें। 

 

4. पढ़ने में करें मदद 
अधिकतर बच्चे इस बात के लिए भी स्कूल जाने से बहाने-बाजी करने लगते है कि उन्हें कुछ सब्जेक्ट अच्छे नहीं लगते और उन्हें टीचर्स से डर लगता है। ऐसे में अपने बच्चे की उस सब्जेक्ट को पढ़ने में मदद करें। इससे बच्चे का डर दूर होगा और वो खुशी से स्कूल जाएगा। 

 

5. बच्चे को दें नई डिश का लालच
बच्चे अक्सर लंच बॉक्स में खाने के लिए नए-नए पकवान की डिमांड करते है। अगर आपका बच्चा स्कूल जाते समय रोता है तो उसे नई डिश बनाकर खिलाने का लालच दें इससे बच्चा खुशी-खुशी स्कूल जाएगा। 


 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP
Edited by: