21 OCTMONDAY2019 5:35:29 AM
Nari

Hair Care: क्या आप जानते हैं बालों में मेहंदी लगाने का सही तरीका?

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 22 May, 2019 05:18 PM
Hair Care: क्या आप जानते हैं बालों में मेहंदी लगाने का सही तरीका?

आमतौर पर लोग सफेद बालों को छिपाने के लिए ही मेंहदी लगाते हैं। पर मेंहदी केवल बालों को कलर करने का काम नहीं करती। यह एक औषधि भी है, जो डैंड्रफ और बालों के गिरने जैसी प्रॉब्लम्स को दूर करती है। साथ ही इसमें मौजूद एंटी-बैक्‍टीरियल गुण, स्कैल्प को इंफैक्शन से बचाने में मदद करते हैं गलत तरीके से मेहंदी लगाने पर बाल ड्राई और स्प्लिट हो सकते हैं। चलिए आज हम आपको बताते हैं मेहंदी लगाने का सही और इसके फायदे।

 

मेहंदी लगाने का तरीका
मिक्चर तैयार करें

सबसे पहले 50 ग्राम मेहंदी को 1/4 कप पानी में डालकर अच्छी तरह मिक्स करें, ताकि गांठे ना बने। इसे 12 घंटे के लिए सामान्य तापमान पर सेट होने के लिए रख दें। जब पेस्ट गाढ़ा हो जाए तो इसे बालों में लगाने के लिए यूज करें।

PunjabKesari

बालों को करें शैंपू

मेहंदी लगाने से पहले बालों को अच्छी तरह माइल्ड शैंपू से धो लें। इससे बालों व स्कैल्प में जमा गंदगी व ऑयल निकल जाएगा, जिससे मेहंदी का पूरा फायदा मिलेगा।

बालों को करें कंघी

मेहंदी लगाने से पहले सिर के आस-पास की स्किन पर वैसलीन अप्लाई करें, ताकि त्वचा पर मेहंदी का रंग ना चढ़े। इसके बाद बालों को चौड़े दांतों वाली कंघी से सुलझाई, ताकि मेहंदी प्रोपर तरीके से लगे। फिर सिर के बीच में से मांग निकालकर बालों को दो हिस्सों में डिवाइड करें और बांध लें।

पेस्ट लगाना शुरू करें

बालों के सबसे ऊपरी हिस्से से मेहंदी लगाना शुरू करें। सिर के मध्य भाग से बालों की लगभग 2 इंच चौड़ी मांग निकालकर मेहंदी अप्लाई करें। बालों में मांग निकालने के लिए कंघी का इस्तेमाल करें। इसी तरह धीरे-धीरे मांग निकालकर ब्रश की 1-2 चम्मच मदद से जड़ों में मेहंदी लगाते जाए।

PunjabKesari

बालों को करे ट्विस्ट

बालों के एक सेक्शन को कवर करने के बाद, अपने बालों को कुछ समय के लिए घुमाएं और इसे अपने सिर के ऊपर एक जूड़े की तरह लपेट लें। आप चाहें तो बालों को पिन भी कर सकते हैं। इसी तरह, पेस्ट लगाकर मेहंदी पेस्त लगाते जाए।

आखिरी स्टेप

आखिर में मेहंदी लगाने के बाद बालों को प्लास्टिक कैप से कलर करें। इससे मेहंदी नर्म और गर्म रहेगा। इसे 2-4 घंटे तक लगा रहने दें और फिर बालों को बिना शैंपू के पानी से धोएं। इसके बाद बालों को कंडीशनर करें। मेहंदी लगाने के 24-48 घंटे बाद इसका असर दिखाई देगा।

PunjabKesari

मेहंदी के फायदे

-गर्मियों में सिर पर मेहंदी का लेप सिर को ठंडक देता है, जिससे आप फ्रैश महसूस करती हैं ।
-इसमें मौजूद एंटीसैप्टिक गुण रूसी, खुजली आदि को दूर करने में मदद करते हैं।
-इसमें मौजूद प्रोटीन व विटामिन बालों को सभी पोषक तत्व देकर उन्हें जड़ों से मजबूत, घने और शाइनी बनाते हैं।
-नियमित रूप से मेहंदी लगाने पर बालों के सफेद होने की प्रक्रिया धीमी पड़ जाती है।
- इसे लगाने से बालों की शाइन आती है और इससे बालों की बढिया कंडीशनिंग भी होती है ।
-जिनके बाल बहुत ऑयली होते हैं उनके लिए मेहंदी रामबाण है। प्राकृतिक रूप से शुष्क गुणों से युक्त होने के कारण यह स्कैल्प से एक्स्ट्रा ऑयल को सोख लेती है, जिससे बाल ऑयली नहीं होते।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News