26 APRFRIDAY2024 3:48:30 PM
Nari

होलिका दहन की रात जरुर करें ये उपाय, पूरी होगी हर मनोकामना

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 06 Mar, 2020 01:06 PM
होलिका दहन की रात जरुर करें ये उपाय, पूरी होगी हर मनोकामना

होली से एक दिन पहले होलिका दहन की रीत होती है। सालों से चली आ रही इस प्रथा में रात के वक्त लकडि़यां जलाकर भक्त प्रहलाद की आत्मिक विजय को याद किया जाता है। होलिका दहन का एक और अर्थ भी निकलता है, कि अगर आपकी भक्ति भक्त प्रहलाद की तरह सच्ची है तो इस कलयुग की आग आप और आपके परिवार का कुछ नहीं बिगाड़ सकती। होलिका दहन को लेकर सभी शास्त्रों के अपने अलग-अलग विचार हैं। आइए जानते हैं वास्तु शास्त्र में होलिका दहन के लेकर क्या-क्या उपाय बताए गए हैं...

होलिका दहन की राख

होलिका दहन के बाद उसकी 2-3 चुटकी राख घर लाएं। घर लाने के बाद उसे दक्षिण-पूर्व दिशा में रख दें। ऐसा करने से व्यापार से जुड़ी सभी समस्याएं दूर होंगी। आपका अपने बच्चों के साथ स्नेह और प्रेम दोनों बरकरार रहेगा। सबसे जरुरी बात कि परिवार में भगवान के प्रति आस्था और भक्ति में बढ़ावा होगा।

PunjabKesari,nari

जमीन में दबा दें धातु का छल्ला

इसी के साथ होलिका दहन की रात जहां होलिका दहन होने वाला होगा, जमीन के एक कोने में पीतल, लोहे या फिर चांदी का एक छोटा सा छल्ला दबा दें। ऐसा करने से मां लक्ष्मी की कृपा आप पर सदा बनी रहेगी।

धन की किल्लत होगी दूर

कई बार जीवन में धन होते हुए भी इसकी कमी महसूस होती रहती है, क्योंकि खर्चे बढ़ जाते हैं। अगर आप भी ऐसी ही किसी परेशानी से गुजर रहे हैं, तो कलश पर सिंदूर के साथ स्वास्तिक का निशान बनाएं और 'ॐ नमो भगवते वासुदेवाय' मंत्र का जाप करते हुए इसे पूजा वाली जगह पर रख दें। कारोबार से जुड़ी हर परेशानी कुछ ही दिनों में दूर हो जाएगी।

Image result for money problem,nari

मिलेगी मनचाही नौकरी

जो लोग मनचाही नौकरी या फिर नौकरी में तरक्की पाना चाहते हैं, वे लोग होलिका दहन के दिन  दो लौंग, एक पताशा और एक पान का पत्ता होलिका की अग्नि में डाल दें। ऐसा करने से आपके मन की हर चाह पूरी होगी।

नेगेटिव एनर्जी दूर करने के लिए

कई बार घर में रहते हुए कुछ अजीब सा महसूस होता है। वास्तु के अनुसार ऐसा केवल घर में पैदा हो चुकी नेगेटिव एनर्जी की वजह से होता है। इस नेगेटिव एनर्जी से बचने के लिए एक नारियल का गोला लेकर उसमें अलसी का तेल भरें। उसी में थोड़ा सा गुड़ डालें और इस गोले को जलती हुई होलिका में डाल दें। घर की सारी नेगेटिव एनर्जी दूर हो जाएगी।

Image result for negative energies,nari

तो ये थे होलिका दहन से जुड़े कुछ खास वास्तु टिप्स, जिन्हें फॉलो करके आप अपने होली के त्यौहार को और भी खुशनुमा बना सकते हैं।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News