27 NOVSUNDAY2022 4:00:23 AM
Nari

नवरात्रि में कर लें ये अचूक उपाय, धन की देवी मां लक्ष्मी की बनी रहेगी कृपा

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 30 Sep, 2022 06:42 PM
नवरात्रि में कर लें ये अचूक उपाय, धन की देवी मां लक्ष्मी की बनी रहेगी कृपा

शक्ति का पर्व नवरात्रि बेहद शुभ माना जाता है। इन 0 दिनों में सच्चे मन और शुद्ध कर्म के साथ की गई पूजा का फल अवश्य मिलता है।  नवरात्रि में मुख्य रुप से मां महालक्ष्मी, मां महाकाली और ज्ञान की देवी मां सरस्वती की आराधना होती है। ऐसे में आप नवरात्रि  के मौके पर वास्तु से जुड़े कुछ उपायों को करने से देवी मां को प्रसन्न कर मनचाहा फल पा सकते हैं। जानिए क्या हैं वे उपाय

PunjabKesari
 पान का पत्ता

-नवरात्रि के मंगलवार को पान के पत्ते में सिंदूर से भगवान राम का नाम लिखें। फिर इस पत्ते को हनुमान जी के मंदिर में चढ़ाएं। ध्यान रखें कि यह हनुमान जी के चरणों को न छुए। इससे जीवन की परेशानियां दूर हो सुख- समृद्धि व शांति मिलेगी।  

-इसके अलावा कर्ज से मुक्ति पाने के लिए मंगलवार के दिन 1 पान के पत्ते पर लौंग और इलायची रख बीड़ा बनाएं। फिर उसे हनुमान जी को चढ़ा दें। इससे जल्दी ही कर्ज से छुटकारा मिल जाएगा। 

PunjabKesari
मेवा

नवरात्रि के पूरे 9 दिनों तक 5 तरह के मेवे लाल चुनरी में रखकर माता को अर्पित करें। फिर इस प्रसाद को खुद खाएं। मान्यता है कि इससे लंबे समय से अटका हुआ काम पूरा हो जाता है।

PunjabKesari

सिक्का

यदि आर्थिक संकट या कर्ज के बोझ से दबे हों तो नवरात्रि में मखाने के साथ सिक्के मिलाकर देवी को अर्पित करें और फिर उसे गरीबों में बांट दें।

PunjabKesari

घी का दीपक 

नवरात्रि के पूरे नौ दिनों तक घी के दीपक में 4 लौंग डालकर सुबह-शाम देवी मां के सामने दीया जलाएं। मान्यता है कि इससे घर-परिवार पर पड़ी बुरी नजर दूर हो जाएगी। साथ ही घर में सुख-समृद्धि व शांति का वास होगा।

PunjabKesari
चांदी का समान

नवरात्रि के पावन दिनों में चांदी का स्‍वास्तिक, हाथी, दीपक, कलश, श्रीयंत्र, मुकुट आदि में से एक चीज खरीद लें। फिर इसे देवी मां के चरणों पर रखें। नवरात्रि के आखिर दिन इसे गुलाबी कपड़े में बांधकर तिजोरी या धन रखने वाली जगह पर रखें। मान्यता है कि इससे आर्थिक स्थिति मजबूत होती है।

Related News