26 APRFRIDAY2024 11:14:14 AM
Nari

रोजाना करें ये 3 मशीनी एक्सरसाइज, 600 कैलोरी होगी बर्न

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 30 Dec, 2019 03:17 PM
रोजाना करें ये 3 मशीनी एक्सरसाइज, 600 कैलोरी होगी बर्न

जितनी आसानी से वजन बढ़ जाता है उसे घटाना उतना ही मुश्किल होता है। हालांकि लड़कियां वजन को घटाने या कंट्रोल करने के लिए डाइटिंग व एक्सरसाइज का सहारा लेती हैं लेकिन उससे कोई खास फर्क नहीं पड़ता। ऐसे में आप हम आपको कुछ मशीनी एक्सरसाइज के बारे में बताएंगे, जो ना सिर्फ वजन घटाएगी बल्कि आपको फिट एंड फाइन भी रखेगी।

अगर आप भी तेजी से वजन घटाना चाहती हैं तो अपनी रुटीन में इन एक्सरसाइझ को जरूर शामिल करें।

 

ट्रेडमिल

अगर पार्क में दौड़-दौड़कर कोई फायदा नहीं हो रहा तो जरा ट्रेडमिल पर दौड़कर देखें। सिर्फ 30 मिनट ट्रेडमिल पर दौड़कर आप 240 कैलोरी बर्न कर सकते हैं। शुरूआत में 15-20 मिनट दौड़े और धीरे-धीरे स्पीड बढ़ाएं। ध्यान रखें कि ट्रेडमिल पर दौड़ते समय  हाथों को जरूर हिलाएं, ताकि मसल्स काम करते रहें।

Related image,nari

ग्रुप साइकिलिंग बाइक

45 मिनट की एक ग्रुप साइकिलिंग बाइक क्लास लेकर आप 350 से 600 कैलोरी बर्न कर सकते हैं। वहीं एक्सपर्ट के मुताबिक, रोजाना यह एक्सरसाइज करने से आप बीमारियों से भी बचे रहते हैं। ऐसे में अगर आप भी ताउम्र स्वस्थ रहना चाहते हैं तो रोजाना यह एक्सरसाइज जरूर करें।

Related image,nari

रोइंग मशीन

रिसर्च के अनुसार, रोइंग मशीन पर सिर्फ 30 मिनट एक्सरसाइज करने से 210 कैलोरी बर्न होती है। अगर आप इसके लिए जिम नहीं जाना चाहती तो आप इसे घर पर भी कर सकती हैं। मगर पहले किसी एक्सपर्ट से इसकी ट्रेनिंग ले लें। यह मेटाबॉलिज्म को बढ़ाती है, जिससे फैट तेजी से बर्न होता है।

Image result for rowing machine,nari

 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News