17 JANMONDAY2022 5:43:23 AM
Nari

Winter Care: 6 आसान स्टेप में घर पर ही करें Pedicure, पैसों के साथ समय की भी होगी बचत

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 14 Jan, 2022 01:42 PM
Winter Care: 6 आसान स्टेप में घर पर ही करें Pedicure, पैसों के साथ समय की भी होगी बचत

आपने कभी ना कभी तो पेडीक्योर लिया होगा.. लेकिन महंगे और अधिक समय लगने के कारण क्या आप रेगुलर पेडीक्योर करवाते हैं? खासकर लोग सर्दियों में पार्लर जाकर पेडीक्योर करवाने से कतराते हैं। एक्सपर्ट के मुताबिक, साफ-सुथरे और चिकने पैरों के लिए महीने में कम से कम 2 बार पेडीक्योर करवाना चाहिए। पेडीक्योर पैरों को सुंदर बनाने की प्रक्रिया है, जिसमें पैरों को अच्छी तरह से साफ किया जाता है। मगर, आप पैसे या समय बचाने के चक्कर में पार्लर नहीं जा पाते तो परेशान ना हो क्योंकि हम आपको घर पर ही पैडीक्योर करने का तरीका बताएंगे। चलिए आपको बताते हैं कि घर पर कम समय और पैसे में पेडीक्योर कैसे कर सकते हैं।

आपको क्या चाहिए?

. नेल क्लिपर
. नेल फाइल
. नेल पॉलिश रिमूवर
. क्यूटिकल क्रीम
. क्यूटिकल पुशर
. कॉटन पैड
. टब टू टो सोक
. प्यूमिक स्टोन
. एक्सफोलिएटिंग स्क्रब
. टॉवल

नेल पॉलिश निकालें

सबसे पहले अल्कोहल मुक्त नेल रिमूवर से पैरों पर लगी नेल पॉलिश को हटा दें, ताकि नाखून भी अच्छी तरह साफ हो जाएं।

PunjabKesari

पैर भिगोएं

नेल पॉलिश हटाने के बाद एक टब में गुनगुना पानी भरें और उसमें लिक्विड सोप डालकर पैरों को कम से कम 15 तक डुबोएं। इससे पैरों की डेड स्किन नर्म हो आसानी से निकल जाएगी। इसके बाद प्यूमिक स्टोन से पैरों को रगड़ें और डेड स्किन को निकाल दें।

नेल ट्रिमिंग

अब पैरों को सुखाकर नेल फाइलर और नेल क्लिपर की मदद से नाखूनों को शेप दें। साथ ही नाखूनों में फंसी गंदगी , धूल-मिट्टी को भी निकाल दें।

एक्सफोलीएटिंग

नाखूनों पर क्यूटिकल क्रीम लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें। जब तक क्यूटिकल क्रीम अपना असर दिखाती है, आप प्यूमिक स्टोन से पैरों को एक्सफोलिएट करें। इसके लिए किसी अच्छे स्क्रब का इस्तेमाल करें। इससे डेड स्किन निकाल जाएगी और पैर साफ और सुंदर दिखने लगेंगे।

PunjabKesari

क्यूटिकल पुशर

एक्सफोलिएशन के बाद क्यूटिकल क्रीम को पोंछ लें और क्यूटिकल पुशर की मदद से उन्हें पीछे की ओर धकेलें। इससे नाखूनों को गोल आकार मिलेगा, जो उनकी खूबसूरती को बढ़ाएगा।

मॉइस्चराइजिंग

पैरों की किसी अच्छे मॉइश्चराइजर से मसाज करें। इससे पैरों का रूखेपन खत्म हो जाएगा और पैर मुलायम होंगे।

PunjabKesari

Related News