17 SEPTUESDAY2019 5:49:14 AM
Nari

प्रेशर कुकर इस्तेमाल करते समय न करें ये 4 गलतियां

  • Edited By khushboo aggarwal,
  • Updated: 11 Sep, 2019 12:52 PM
प्रेशर कुकर इस्तेमाल करते समय न करें ये 4 गलतियां

घरों में आमतौर पर खाना पकान के लिए प्रेशर कुकर का इस्तेमाल किया जाता हैं। प्रेशर कुकर में बने खाने में न केवल पौष्टिक गुण, विटामिन, मिनरल बरकरार रहते है बल्कि खाना भी जल्दी बन जाता हैं। इसका इस्तेमाल करना भी बहुत ही आसान होता है लेकिन इनके इस्तेमाल के दौरान अक्सर ही महिलाओं द्वारा कुछ गलतियां हो जाती है जो की उन पर काफी भारी पड़ती हैं। इसलिए किचन में कुकर का इस्तेमाल करते समय कभी भी ये गलतियां नही करनी चाहिए। 

जबरदस्ती ने खोलें कुकर

जल्दी खाना बनाने के चक्कर में अक्सर ही जबरदस्ती कुकर खोलती हैं। जब कि कुकर में अभी भी काफी भाप होती हैं। ऐसे कुकर खोलने पर एक दम से भाप पड़ने के कारण आप जल भी सकते है। इसलिए ढक्कन खोलने से पहले सीटी की मदद से भाप को निकाल दें साथ ही खोलते समय चेहरे को दूर रखें।

PunjabKesari,Nari

बिना पानी कुकर का इस्तेमाल न करें

कुकर का इस्तेमाल करते समय हमेशा उसमें  थोड़ा सा पानी डालें। इतना ही नही कुकर में कभी भी ⅔ भाग से ज्यादा पानी भी न डाले क्योंकि अगर आप अधिक पानी डाल देगें तो कुकर में भाप इक्ट्ठा होनी की जगह नही बचेगी।

PunjabKesari,Nari

दरार वाला प्रेशर कुकर 

किचन में खाना बनाते समय कभी भी दरार या गड्ढे पड़े कुकर का इस्तेमाल न करें। इससे भाप कुकर से बाहर निकल सकती हैं। इसके साथ ही कुकर में अगर बचा हुआ खाना पड़ा है या साइड पर लगा है तो उसे अच्छे से साफ करें। 

PunjabKesari,Nari

सही ढंग से करें बंद 

जब कुकर ठीक ढंग से बंद नही होता है तो उसमें भाप नही बनती है जिस कारण खाना कच्चा रह जाता हैं। इससे न केवल खाना बनने में अधिक समय लगता है बल्कि कुकर खराब होने का भी डर रहता हैं। इससे किचन में कोई हादसा भी हो सकता हैं।

 

 

 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News