29 APRMONDAY2024 11:02:50 AM
Nari

दवाइयों के साथ ये आहार खाने की न करें गलती

  • Updated: 05 Sep, 2017 05:01 PM
दवाइयों के साथ ये आहार खाने की न करें गलती

सेहत अच्छी न हो तो इसके लिए दवाइयों का सेवन करना पड़ता है। दवाइयों को खाने से पहले भी पूरी सावधानी बरतने की जरूरत होती है। कई बार लोग जल्दी आराम पाने के लिए खाने-पीने की किसी भी चीज के साथ दवाईयां खा लेते हैं। जिससे नुकसान झेलना पड़ सकता है और आरान की जगह पर परेशानियां बढ़ सकती हैं। 

एल्कोहल
एल्कोहल का सेवन सेहत के लिए हानिकारक है। एल्कोहल के साथ डायबिटीज,पेन किलर,एलर्जी या फिर किसी और तरह की भी दवाई का सेवन न करें। इससे दवाइयों का असर खत्म हो जाता है। इससे लिवर को भारी नुकसान पहुंच सकता है। 

केला 
केले में पोटाशियम बहुत ज्यादा होता है। इसके साथ हाई ब्लड प्रैशर की दवाइयां खाने से शरीर में भी पोटाशियम का लेवल बढ़ जाता है। इससे दिल की धड़कन बढ़ने का डर रहता है। केले के साथ किसी भी तरह की दवाई का सेवन नहीं करना चाहिए। 

हरी सब्जियां
हरी सब्जियों के साथ किसी तरह की दवाई का सेवन न करें। हरी सब्जियों में विटामिन के भरपूर होता है। इसके साथ दवाइयां खाने से खून जमने का खतरा रहता है। 

कफ सिरप
सर्दी जुकाम होने के साथ खांसी की परेशानी होना आम बात है। लोग इनसे राहत पाने के लिए सारी दवाइयां इकट्ठी खा लेते हैं लेकिन जुकाम की दवाइयां कभी भी कफ सिरप के साथ कभी न खाएं। इनमें थोड़ा सा अंतराल जरूर रखें। 

दूध और कॉफी
दूूध औक कॉफी के साथ दवाइयों का सेवन न करें। इससे दवाइयां अच्छे से घुल नहीं पाती जो बाद में सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकती हैं। इसके लिए खाना खाने से घंटा पहले या फिर 1 घंटे बाद पानी के साथ दवाइयां खाएं। 
 

Related News