25 JULTHURSDAY2024 3:20:12 PM
Nari

गर्भवती महिलाओं को नहीं खाने चाहिए ये आहार, बढ़ जाता है मिसकैरेज का खतरा

  • Edited By Manpreet Kaur,
  • Updated: 06 Jun, 2024 03:24 PM
गर्भवती महिलाओं को नहीं खाने चाहिए ये आहार, बढ़ जाता है मिसकैरेज का खतरा

नारी डेस्क: सेहत का ध्यान रखना हमारी अच्छी लाइफ के लिए बेहद जरुरी होता है, खासतौर से जब कोई महिला गर्भवती होती है। ऐसे में ये समय माँ और बच्चे के लिए बेहद नाजुक होता है। इसलिए खानपान का ख्याल रखने की सलाह दी जाती है। कई महिलाओं को लेकिन ये जानकारी नहीं होती है के कौन सी चीज उनके लिए अच्छी है और कौन सी नुकसानदायक। हम आपको आज इन्हीं कुछ चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे भूलकर भी आपको खाने से बचना चाहिए। तो चलिए अब जानते हैं -

पपीता है खतरनाक

प्रेगनेंसी के दौरान पपीते का सेवन नहीं करना चाहिए, खासकर कच्चा पपीता या इसकी सब्जी तो बिल्कुल नहीं खाना चाहिए क्योंकि पपीते में मौजूद कुछ तत्व गर्भाशय में संकुचन पैदा कर सकते हैं, जिससे परेशानी हो सकती है। इसलिए गर्भवती हैं, तो पपीता न खाएं।

PunjabKesari

करेला है हानिकारक

प्रेगनेंसी में करेले का ज्यादा सेवन करने से आपको प्रेगनेंसी के दौरान परेशानियां उठानी पड़ सकती है करेले में क्विनीन, ग्लाइकोसाइड, मोमोर्डिका जैसे कई तत्व होते हैं जो शरीर में जाने के बाद हल्का जहरीला प्रभाव छोड़ सकते हैं जिसके कारण आपको यह सभी परेशानियां हो सकती है जैसे: थकान होना, पेट में दर्द, थूक ज्यादा बनना, शरीर में दर्द, धुंधला दिखाई देना आदि अगर करेला खा भी रही है तो थोड़ी ही मात्रा में खाएं। 

बैंगन को कहें ना

प्रेगनेंट महिलाओं को बैंगन से दूर रहना चाहिए। वैसे तो बैंगन में पोषक तत्वों की मात्रा अच्छी होती है। बैंगन को काफी हेल्दी सब्जी माना जाता है क्योंकि यह फाइबर का भी अच्छा स्त्रोत है। लेकिन प्रेगनेंसी के दौरान बैंगन का सेवन आपको कम ही करना चाहिए या हो सके तो इसका सेवन ना ही करे। क्योंकि बैंगन में साइट हार्मोन होते हैं जो पीरियड लाने में मदद करते हैं, जिसके कारण प्रेगनेंसी में बैंगन खाना महिला के लिए बहुत बुरा होता है।

PunjabKesari

पत्तागोभी भी हो सकती है नुकसानदेह

पत्तेदार सब्जियों को कीड़े बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचाते हैं जिसके कारण अक्सर इन्हें उगाने में ढेर सारे कीटनाशकों का प्रयोग किया जाता है। कुछ कीटनाशक तो इतने खतरनाक होते हैं कि इनके पत्तों को धोने और पकाने के बाद भी उन पर लगे केमिकल्स का असर नहीं जाता है। सामान्य स्थिति में तो शरीर को इसके ज्यादा दुष्प्रभाव नहीं होते, लेकिन प्रेगनेंसी में ऐसी पत्ता गोभी नुकसानदायक हो सकती है। इसके अलावा प्रेग्नेंट महिला को बरसात के मौसम में तो किसी भी तरह की पत्तेदार सब्जी और पत्तागोभी का सेवन नहीं करना चाहिए। 

कटहल की तासीर होती है गर्म

प्रेगनेंसी के दौरान आप कटहल का सेवन कर सकती हैं लेकिन बहुत ही सीमित मात्रा में इसका सेवन करें। इसका अधिक मात्रा में सेवन करना आपकी प्रेगनेंसी के लिए हानिकारक भी हो सकता है। कटहल अधिक खाने से आपको कब्ज हो सकती है। साथ ही इसमें बहुत अधिक शुगर होने की वजह से भी यह उन गर्भवती महिलाओं के लिए नुकसानदायक है जिन्हें शुगर की समस्या है क्योंकि इससे आपकी शुगर बढ़ सकती है।

PunjabKesari

कच्ची सब्जियों को ना करें शामिल

गर्भवती महिलाओं को पाश्चुरीकृत नहीं की हुई सब्जी नहीं खानी चाहिए। आप जब भी सब्जी और फलों का सेवन करते है तो उसके पहले उन्हें अच्छे से धो लें इससे आप संक्रमण के खतरे से बच जाएंगे।

Note: कुछ भी खाने से पहले एक बार अपनी डॉक्टर से जरूर पूछ लें। 

Related News