16 APRTUESDAY2024 5:08:02 PM
Nari

Health Care: योगा के दौरान ना करें ये काम, फायदा नहीं होगा नुकसान

  • Edited By neetu,
  • Updated: 28 Dec, 2020 01:32 PM
Health Care: योगा के दौरान ना करें ये काम, फायदा नहीं होगा नुकसान

सेहतमंद रहने के लिए अच्छी डाइट के साथ योगा करना भी बेहद फायदेमंद होता है। इससे शरीर का बेहतर तरीके से विकास होने के साथ इम्यूनिटी बढ़ती है। ऐसे में बीमारियों से लड़ने की शक्ति मिलती है। मगर इन आसनों को करने पर कुच खास नियमों का पालन करना जरूरी है। नहीं तो इससे फायदे की जगह नुकसान झेलना पड़ सकता है। तो आइए आज हम आपको इस आर्टिकल में योगा के दौरान अपनाएं जाने वाले कुछ नियमों के बारे में बताते हैं...

शुरुआत में कठिन आसन करने से बचें

अगर आप पहली बार योगा शुरू करने लगे है तो आसान योगासन करें। इसके लिए हल्के व आसान आसनों को चुनें। ताकि मांसपेशियों में किसी भी तरह का खिंचाव ना हो। नहीं तो सेहत से संबंधित परेशानियां आ सकती है। 

सही कपड़े चुनें

इस बात का ध्यान रखें कि योगा करने वाले आपके कपड़े ना ज्यादा ढीले और ना ही टाइट हो। हमेशा ऐसे कपड़ों को चुनें जिससे आप अच्छे से सभी योगासन को आराम से कर सकते हैं।

PunjabKesari

आसन के बारे में जानकारी हासिल करके ही करें

उसी आसन को करने के लिए चुनें जिसके बारे में आपको पूरी जानकारी हो। आप चाहे तो इसके लिए योग एक्सपर्ट से मदद ले सकते हैं। गलत आसन करने से आपको फायदे की जगह नुकसान का सामना करना पड़ सकता है। इससे आप अपने शरीर को परेशानी में डाल सकते हैं। ऐसे में हमेशा वहीं आसन करें जो आसान हो। साथ ही आपको अच्छे से करना आता हो। 

योगा के बीच पानी पीना गलत 

हो सकता है कि आपको योगा करने के दौरान प्यास लगे। मगर फिर भी इस समय पानी पीने से बचें। असल में, योगा करने से शरीर का तापमान बढ़ जाता है। ऐसे में पानी का सेवन सेहत से जुड़ी परेशानियां खड़ी कर सकता है। इसके अलावा इससे खांसी, सर्दी व बुखार भी हो सकता है। इसलिए इस वक्त पानी पीने की गलती ना करें। इसे हमेशा योगा करने के 15 मिनट बाद ही पीएं। 

PunjabKesari

मोबाइल पर ध्यान ना दें

योगा हमेशा शांत व खुली जगह पर ही करें। साथ ही इस बात का खास ध्यान रखें कि इस दौरान आपका फोन बंद हो। अगर आप फोन को इस्तेमाल करते हुए योगा करेंगे तो आप अच्छे से गहरी सांस नहीं ले पाएंगे। ऐसे में आपको योगा का पूरा लाभ नहीं मिल पाएंगा। साथ ही आपका मन भी शांत व फ्रेश होने की जगह वैसा ही रहेगा। 


आपको हमारा आर्टिकल कैसा लगा कमेंट बॉक्स में बताएं। 
 

Related News