14 MAYFRIDAY2021 11:05:40 AM
Nari

जीवन से शिकायतें नहीं करें शुक्रराना, ये 5 चीजें आपकी जिंदगी बदल देंगे

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 20 Apr, 2021 05:25 PM
जीवन से शिकायतें नहीं करें शुक्रराना, ये 5 चीजें आपकी जिंदगी बदल देंगे

लोग किसी ना किसी चिंता में होने से अपने जीवन में कई शिकायतें लिए हुए है। मगर जिंदगी में अपनी नाकामयाबी की जगह पर कामयाबी की ओर ध्यान देना चाहिए। असल में, मुश्किलों के बाद पाई गई जीत में ही सच्ची खुशी का अहसास होता है। ऐसे में हमें जीवन से शिकायतें की जगह पर शुक्रराना करना चाहिए। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताते हैं, जिससे आपको आपनी जिंदगी में खुशी का अहसास होगा। 

 

1. खुद को जब भी थका हुआ, तनाव में चिंताग्रस्त या नेगेटिव पाए तो एक पेन और पेपर लें। जिन पलों में आपके साथ बहुत कुछ अच्छा हुआ हो उन कामों की लिस्ट बना और देखें। आपके पास रहने को छत है, खाने को रोटी, अच्छे दोस्त का साथ तो समझिए आपके पास सबकुछ है। 

2. सुबह आंख खुलते ही भगवान को धन्यवाद करें क्योंकि उसने आपको एक नया दिन, नई जिंदगी और नया अवसर जो प्रदान किया है। 

PunjabKesari

3. जमीन पर जब भी अपने कदम रखें तो रब्ब का शुक्रराना करें क्योंकि कइयों को यह भी नसीब नहीं होता।

 

4. रोज डायरी में अपने पूरी दिनचर्या लिखें, आपने कौन सी अच्छी चीजें की और आपके साथ कौन सी अच्छी चीजें हुई। अच्छे काम याद करें और लिखते जरूर जाएं। ये चीजें आपको अच्छे दिन की याद दिलाती है। शौंक दबाए नहीं अपने मनपसंद काम करें। 

PunjabKesari

5. शिकायतों को शुक्रराने में बदल दें। जो छोटी-छोटी शिकायतें है जैसी कि मैं थक गया हूं इसकी जगह ये सोचो कि आपकी बॉडी कितनी हैल्दी है आपमें कितनी एनर्जी है फिर देखिए आपमें नई ऊर्जा का संचार कैसे होता है।


शुक्रराना आपको बुरे वक्त में खुद को संभाले रखने और उससे बाहर आने में मदद करता है। ये पांच टिप्स यकीनन आपकी जिंदगी बदल देंगे।
 

Related News