29 APRMONDAY2024 5:36:31 PM
Nari

Divya Rawat: नौकरी छोड़ गांव में शुरू कर दी खेती, अब 3 करोड़ है सालाना 'मशरूम गर्ल' का टर्नओवर

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 03 May, 2023 12:42 PM
Divya Rawat: नौकरी छोड़ गांव में शुरू कर दी खेती, अब 3 करोड़ है सालाना 'मशरूम गर्ल' का टर्नओवर

एक तरफ जहां उत्तराखंड के युवा रोजगार के तलाश में शहरों का रुख कर रहे हैं, वहीं इस दौर में एक लड़की जिसकी अच्छी-खासी मेट्रो सिटी में जॉब लगी थी, इसे छोड़कर अपने गांव वापस आ गई और शुरु की मशरूम की खेती। देखते ही देखते उसे 'मशरूम गर्ल' के नाम से जाना जाने लगा। हम बात कर रहे हैं दिव्या रावत की। चलिए आज हम आपको दिव्या की कहानी बताते हैं जिन्होंने खुद तो रोजगार की उड़ान भरी, साथ ही अपने जैसे कई सारे युवाओं को भी कुछ कर दिखाने के लिए प्रेरित किया....

PunjabKesari

8 नौकरीयां बदली दिव्या ने

दिव्या का जन्म उत्तराखंड के चमोली जनपद में हुआ था। देहरादून में स्कूलिंग के बाद दिव्या आगे की पढ़ाई के लिए दिल्ली चली गई, जहां उन्होंने सोशल वर्क में स्नातक डिग्री कर नौकरी करना शुरू कर दिया।  एक के बाद एक दिव्या ने 8 नौकरियां बदली, लेकिन दिव्या को किसी भी जॉब में Satisfaction नहीं मिल रहा था। वो खुद का कुछ करना चाहती थी, जिसके आखिरकार वो नौकर छोड़ कर वापस आ गई और मशरूम की खेती का प्रशिक्षण लेने के लिए वह कई राज्यों के साथ-साथ विदेश तक घूमी। फिर मशरूम की खेती की तकनीक सीखने के बाद दिव्या रावत उत्तराखंड लौटीं और गांव-गांव जाकर महिलाओं और युवाओं को मशरूम की खेती सिखाना शुरू कर दिया।

PunjabKesari

मात्र 3 लाख में शुरु किया मशरूम का बिजनेस

दिव्या कहती हैं कि एक बार मशरूम के बारे में समझ लेने के बाद उन्होंने सिर्फ 3 लाख में बिजनेस की शुरुआत की और फिर कई और लोगों को अपने साथ जोड़ कर रोजगार दिया। वर्तमान समय में दिव्या रावत सौम्या फूड प्राइवेट लिमिटेड कंपनी की मालकिन हैं। इस कंपनी का सालाना टर्नओवर करीब तीन करोड़ रुपये है। आपको बता दें कि दिव्या ने कंपनी के ज़रिये सैंकड़ों महिलाओं को रोज़गार दिया।

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी कर चुके हैं सम्मानित

मशरूम गर्ल के नाम से उत्तराखंड की बेटी दिव्या रावत को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी नारी शक्ति अवॉर्ड से सम्मानित कर चुके हैं।

PunjabKesari

ख़ुद का रेस्टोरेंट भी चलाती हैं दिव्या

दिव्या ने ‘मशमश’ नाम से एक रेस्टोरेंट भी शुरू किया है इसके द्वारा farm to table concept शुरू किया गया है जिसमें किसानों द्वारा उगाई गई मशरूम की लज़ीज़ डिशेज़ परोसी जाती हैं। अगर आप देहरादून आते हैं और मशरूम गर्ल दिव्या रावत के "मशमश" रेस्टोरेंट के स्वादिष्ट पकवानों का स्वाद लेना चाहते हैं तो यह रेस्टोरेंट राजपुर रोड पर सचिवालय के अपोज़िट स्थित है। यहां आपको तंदूरी मशरूम, चिल्ली मशरूम, मशरूम टिक्का, मशरूम नूडल्स जैसे कई ज़ायकेदार पकवान खाने को मिल जाएंगे।

PunjabKesari

Related News