Twitter
You are hereNari

यूरिक एसिड में क्या खाएं और किस चीज को कहें ना

यूरिक एसिड में क्या खाएं और किस चीज को कहें ना
Views:- Sunday, May 20, 2018-12:54 PM

आज के समय में यूरिक एसिड बनने के मामले बहुत तेजी से बढ़ रहे हैं।  यह आधुनिक जीवन शैली का एक गंभीर रोग है। शरीर में प्‍यूरिन के टूटने से यूरिक एसिड बनता है। प्‍यूरिन एक एेसा पदार्थ है तो खाने वाली चीजों में पाया जाता है। खाने वाली चीजों से यह शरीर में पहुंचता है और फिर ब्‍लड के माध्‍यम से बहता हुआ किडनी तक पहुंचता है। वैसे तो यूरिक एसिड यूरीन के माध्‍यम से शरीर के बाहर निकल जाता है। मगर कई बार यह शरीर में ही रह जाता है। इसके कारण इसकी मात्रा बढ़ने लगती है। अगर समय रहते इसका इलाज न किया जाए तो व्यक्ति के लिए हानिकारक हो सकता है। आज हम आपको शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने के लक्षण और इसके घरेलू उपाय बताएंगे। समय रहते इसका इलाज करने से जिंदगी भर स्वस्थ रहा जा सकता है। 

 

लक्षणः
पैरों-जोड़ों में दर्द
एड़ियों में दर्द
गांठों में सूजन
ज्यादा देर बैठने पर या उठने में पैरों एड़ियों में सहनीय दर्द।
शुगर लेवल बढ़ना। 


घरेलू इलाज

1. छोटी इलायची
छोटी-छोटी इलायची लें। इसको पानी के साथ मिलाकर खाएं। एेसा करने से यूरिक एसिड की मात्रा कम होने के साथ ही कोलेस्ट्रॉल लेवल भी कम होगा। 


2. प्याज 
यूरिक एसिड को कंट्रोल में रखने और कम करने के लिए प्याज का सेवन करें। प्याज शरीर में प्रोटीन की मात्रा, मेटाबॉलिज्म को भी बढ़ाता है। जब शरीर में इन दोनों की मात्रा बढ़ जाती है तो यूरिक एसिड की मात्रा नियंत्रण में रहती है। 


3. बेकिंग सोडा 
1 गिलास पानी में आधा चम्मच बेकिंग सोड़ा मिलाकर पीएं। यह बेकिंग सोडा का मिश्रण यूरिक एसिड को कम करने में मदद करता है। लेकिन सोडियम की अधिकता के कारण आपको बेकिंग सोडा लेते समय सावधानी बरतनी चाहिए।  


4. अजवाइन
रोजना अजवाइन खाने से भी यूरिक एसिड कम होता है। इसका पानी के साथ भी सेवन कर सकते हैं।


5. कच्चा पपीता
एक कच्चा पपीता ले। उसको बीच में से काटकर बीजों को अलग कर लें। अब पपीते को 2 लीटर पानी में 5 मिनट के लिए उबा लें। इस पानी को ठंडा करके छान लें फिर दिन 2 से 3 बार पिएं।

 

6. विटामिन सी
शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा को कम करने के लिए रोज अपनी डाइट में विटामिन सी लें। एक दो महीने में यूरिक एसिड काफी कम हो जाएगा। संतरा,आंवला विटामिन सी के अच्छे स्त्रोत हैं। 


7. सेब का सिरका
सेब का सिरका पीने से भी यूरिक एसिड कंट्रोल में रहता है। रोजाना 2 चम्मच सेब का सिरका 1 गिलास पानी में मिलाकर दिन में 3 बार पिएं। कुछ हि दिनों में फर्क दिखाई देने लगेगा।


8. भरपूर मात्रा में पानी
शरीर को हाइड्रेटेड रखकर आप यूरिक एसिड के स्‍तर को कम कर सकते है। शरीर में पानी का उचित स्‍तर यूरिक एसिड को बाहर निकालने के लिए जरूरी होता है। पानी की पर्याप्‍त मात्रा से शरीर में मौजूद यूरिक एसिड यूरीन के रास्ते से बाहर निकल जाता है। इसलिए थोड़ी-थोड़ी देर में पानी पीते रहना चाहिए।

 

यूरिक एसिड में ना करें इन चीजों का सेवन

 

 बड़ी मात्रा में शराब लेने से बचना चाहिए। बीयर में यीस्‍ट भरपूर होता है इसलिए इसके सेवन से दूर रहना चाहिए। 

 

रात को सोते समय दूध या दाल का सेवन भी नहीं करना चाहिए। अगर फिर भी दाल खाने का मन करता है तो छिलके वाली दाल खाएं। 


दही, चावल, अचार, ड्राई फ्रूट्स, दाल, पालक, फास्ट फूड, कोल्ड ड्रिंक्स, पैकड फूड, अंडा, मांस, मछली, शराब, और धूम्रपान से दूर रहना चाहिए। ये सब चीजें यूरिक एसिड की समस्या बढ़ाती है। 

 

सब से बड़ी बात खाना खाते समय पानी न पीएं। खाना खाने से डेढ़ घंटे पहले या बाद में ही पीनी पीना चाहिए। 



 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP