27 APRSATURDAY2024 1:59:08 AM
Nari

Summer में इन पर्दों से दें घर को कूल लुक

  • Updated: 10 Apr, 2017 12:34 PM
Summer में इन पर्दों से दें घर को कूल लुक

पंजाब केसरी(इंटीरियर डैकेोरेशन): घर को खूबसूरत और आकर्षक बनाने की इच्छा तो हर किसी की होती है लेकिन इन्हें नई लुक देने के लिए जरूरी नहीं कि आप इंटीरियर की महंगी चीजों पर खर्च करें। मॉडर्न फर्नीचर या महंगा शो पीस लेना आपके बजट से बाहर हैं तो आप घर की छोटी छोटी चीजों का ध्यान रखकर इन्हें स्टाइलिश लुक दें सकते हैं। आपकी थोड़ी-सी मेहनत घर को मॉडर्न भी दिखाएगी और खर्चा भी बचाएगी।
 

पर्दे घर के इंटीरियर का खास हिस्सा होते हैं। घर में भले ही आप कितने महंगे इंटीरियर का इस्तेमाल क्यों ना किया हो लेकिन बिना पर्दों के खालीपन साफ दिखता है। साथ ही यह धूल-मिट्टी और तेज रोशनी को कमरों में दाखिल नहीं होने देते। कुछ जगहों पर पर्दे प्राइवेसी का भी अच्छा काम देते हैं। 


वक्त के साथ-साथ पर्दों का फैशन भी बदलता जा रहा है। पहले लोग गर्मी सर्दी एक ही तरह के पर्दे लगाते थे लेकिन अब गर्मी और सर्दी दोनों में अलग फैब्रिक में कर्टन लगाने का ट्रैंड आ गया हैं। वैसे एक तरह से यह सही भी है। सर्दियों में जहां मोटे स्टफ के पर्दे  ठंड से बचाते हैं। वहीं, गर्मियों में कॉटन,नैट,टूले या फ्लोरल प्रिंट के पर्दे अच्छे लगते हैं। हल्के-फुल्के होने की वजह से खिड़कियों और दरवाजों के रास्ते हवा कोर्स भी होती रहती हैं। इस बात का ध्यान रखें कि पर्दों का रंग दीवारों से मैच करता हो या फिर कंट्रास्ट हो। इन दिनों टील कर्टन भी काफी पसंद किए जाते हैं क्योंकि इन्हें लगाना काफी आसान है। इसमें रिंग या तो कर्टन में पहले से ही अटैच होते हैं या पर्दों की सिलाई ऐसे की जाती हैं कि अलग से रिंग्स लगाने की जरूरत नहीं पड़ती।
 

मौसम के अनुकूल हो पर्दें 
समर सीजन में पेस्टल कलर के पर्दों का ही चुनाव करें। पिंक, ग्रे, लेमन, स्काई ब्लू, लाइट ग्रीन कलर बेस्ट हैं। फैब्रिक में मोटा स्टफ लेने की गलती ना करें। ब्लकि लाइटवेट फैब्रिक चुनें। आप कॉटन, टूले, नैट, लिनन, आरगेंजा, क्रोशिया वर्क वाले कर्टन चुन सकती हैं। आजकल पेस्टल पर्दों पर फ्लोरल प्रिंट, पॉम-पॉम फ्लावर की किनारी और टस्सल लेस वर्क वाले पर्दें बहुत पसंद किए जा रहे हैं। आप लाइट और डार्क कलर का कोबिनेशन भी बना सकते हैं। स्ट्राइप प्रिंट में कर्टन भी काफी पसंद किए जा रहे हैं।                                                                                      


कर्टन विद वेलेंस (valance)
कमरों को रॉयली लुक देना चाहते हैं तो पर्दों के साथ वेलेंस स्टाइल ट्राई करें। बाजार से आपको कर्टन विद वेलेंस सेट आसानी से मिल जाएंगे। कर्टन के साथ एक्ट्रा झालर होती हैं, जिसे वेलेंस कहते हैं। इसे आप कट्रास्ट में भी चूज कर सकते हैं। ज्यादातर लोग वॉटरफाल स्टाइल वेलेंस लगाना पसंद करते हैं।

Related News