03 MAYFRIDAY2024 11:15:02 AM
Nari

Hair Care Tips: घुंघराले बालों की ऐसे करें देखभाल, रहेंगे स्मूद और मॉइस्चराइज्ड

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 21 Aug, 2023 05:32 PM
Hair Care Tips: घुंघराले बालों की ऐसे करें देखभाल, रहेंगे स्मूद और मॉइस्चराइज्ड

घुंघराले बाल दिखने में जितने अच्छे लगते हैं उनकी देखभाल करना उतना ही मुश्किल होता है। कई बार महिलाएं अपने घुंघराले बालों से परेशान होकर उन्हें स्ट्रेट करने की भी सोचती हैं लेतकिन इससे बालों का natural texture खराब हो सकता है। अगर आप भी सही तरीके से अपने कर्ली बालों की केयर नहीं कर पातीं हैं तो ये स्टोरी आपके लिए है...

PunjabKesari

घुंघराले बालों के लिए इस्तेमाल करें सही प्रोडक्ट्स

घुंघराले बालों के सही प्रोडक्ट चुनान सबसे ज्यादा जरूरी है। ये जरूरी नहीं है कि आप महंगे प्रोडक्ट खरीदें। लेकिन इसके पहले आपको अपने बालों को स्वस्थ, चमकदार और घुंघराले बनाए रखने के लिए और टूटने- उलझने से बचाने के लिए सही हेयर केयर रूटीन फॉलो करना होगा। अगर आपके बाल ड्राई, उलझे हुए दिख रहे हैं तो आप तुरंत हेयर केयर प्रोडक्ट बदलें और बालों की तरफ ध्यान दें।

कौन सा शैम्पू है घुंघराले बालों के लिए बेस्ट

घुंघराले बालों के लिए ट्राई-मॉइस्चर, सल्फेट-फ्री, शिया बटर और ग्लिसरीन कैसे इंग्रेडिएंट्स वाला शैम्पू चुनें और इससे कम से कम हफ्ते में 2- 3 बार शैम्पू करें।  

PunjabKesari

कंडीशनर भी है जरूरी

अपने बालों को कंडीशनिंग करना हेयर केयर का सबसे अहम स्टेप है। कंडीशनर कर्ली बालों में नमी बनाए रखता है और आपके बालों को उलझने से बचाता है, सॉफ्ट रखता है और कर्ल को बढ़ाता है। हर बार जब आप शैम्पू करें तो अपने बालों पर कंडीशनर का उपयोग जरूर करें। कंडीशनर को बालों की जड़ों में ना लगाएं, सिर्फ बालों के ऊपरी हिस्से से बीच तक लगाएं।

हेयर मास्क लगाएं

हर 15 दिन में एक बार हेयर मास्क लगाकर अपने  कर्ल्स को थोड़ा अतिरिक्त बाउंस दे सकते हैं, हेयर मास्क बालों के सूखे पन को दूर करते हैं, कर्ल बढ़ाते हैं, नमी बनाए रखते हैं और उन्हें सही रखते हैं। हेयर मास्क बालों को चमकदार, हेल्दी और मुलायम बनाए रखता है। हीटिंग टूल्स के ज्यादा इस्तेमाल करती हैं तो हेयर मास्क का जरूर इस्तेमाल करें। हेयर मास्क कर्ल को हाइड्रेटेड, पोषित रखने में मदद करता है और उन्हें सूखा दिखने से बचाता है।

PunjabKesari

जेल लगाएं

घुंघराले बालों पर जेल लगाएं. घुंघराले बालों पर जेल का उपयोग करने से उन्हें पकड़ मिलती है और वे झड़ते नहीं है। इसके लिए ऐसा जेल या सीरम चुनें जो बालों की आवश्यक नमी को बनाए रखे। यह ग्लिसरीन, नारियल तेल और एलो अर्क जैसे हाइड्रेटिंग अवयवों से बनाया जाता है जो आपके बालों को चमकदार और रेशमी बनाए रखने में मदद करेगा।


 

Related News