17 SEPTUESDAY2024 7:57:52 PM
Nari

डिनर में दाल के साथ खाएं कुरकुरे करेला चिप्स, बनाने में लगेंगे सिर्फ 15 मिनट

  • Edited By Priya Yadav,
  • Updated: 11 Sep, 2024 05:32 PM
डिनर में दाल के साथ खाएं कुरकुरे करेला चिप्स, बनाने में लगेंगे सिर्फ 15 मिनट

नारी डेस्क: भारतीय भोजन में दाल, चावल और रोटी के साथ अक्सर एक सूखी सब्जी या भुजिया का होना स्वाद को कई गुना बढ़ा देता है। यदि आप भी डिनर के दौरान दाल के साथ कुछ कुरकुरा और चटपटा चाहते हैं, तो करेला के कुरकुरे चिप्स एक बेहतरीन रेसिपी हो सकती  हैं। यह न केवल स्वादिष्ट होते हैं बल्कि बनाने में भी बहुत आसान हैं। आइए जानते हैं करेला के कुरकुरे चिप्स बनाने की आसान और झटपट रेसिपी।

करेला के कुरकुरे चिप्स बनाने की विधि

PunjabKesari

सामग्री

 2-3 मध्यम आकार के करेला

 2 चम्मच बेसन

 1 चम्मच चावल का आटा

 1 चम्मच नमक (स्वाद अनुसार)

 1/2 चम्मच हल्दी पाउडर

PunjabKesari

 1/2 चम्मच गरम मसाला

 1/2 चम्मच लाल मिर्च पाउडर (स्वाद अनुसार)

 आमचूर पाउडर (सर्व करते वक्त, optional)

 चाट मसाला (सर्व करते वक्त, optional)

विधि

करेला की तैयारी

सबसे पहले करेला को धोकर हल्का सुखा लें। फिर इसे गोल गोल स्लाइस में काट लें जैसे चिप्स होते हैं।आप चाहें तो करेला को छील सकते हैं या बिना छिले भी इस्तेमाल कर सकते हैं। दोनों ही तरह से स्वाद लगभग एक जैसा ही रहेगा।कटे हुए करेला के टुकड़ों पर नमक छिड़क दें और 10 मिनट के लिए एक प्लेट में रख दें। 10 मिनट बाद करेला के टुकड़ों को पानी से धो लें और सूखे कपड़े पर फैला दें।जब करेला का पानी सूख जाए, तो इसके ऊपर 2 चम्मच बेसन और 1 चम्मच चावल का आटा छिड़क दें।इसके साथ ही नमक, हल्दी, गरम मसाला और लाल मिर्च पाउडर भी छिड़कें। अच्छे से मिला लें ताकि मसाले करेला के टुकड़ों पर अच्छे से चिपक जाएं। एक कढ़ाई में तेल गर्म करें। तेल का तापमान मीडियम हाई रखना चाहिए ताकि करेला अच्छे से कुरकुरे हो सकें। गर्म तेल में मसाले लगे करेला के टुकड़े डालें और क्रिस्पी होने तक फ्राई करें। करेला को गोल्डन ब्राउन होने तक भूनें। फ्राई किए हुए करेला को पेपर नेपकिन पर निकाल लें ताकि अतिरिक्त तेल सोख लिया जाए। सभी करेला के टुकड़े फ्राई करने के बाद, सर्व करते वक्त ऊपर से आमचूर पाउडर, चाट मसाला, नमक और लाल मिर्च पाउडर छिड़क दें। कुरकुरे करेला चिप्स तैयार हैं, इन्हें आप दाल के साथ सर्व करें।

PunjabKesari

नोट

ये चिप्स 10-15 दिनों तक भी खराब नहीं होते हैं, इसलिए आप एक बार बना कर स्टोर कर सकते हैं और कई दिनों तक खा सकते हैं।

इस स्वादिष्ट और कुरकुरे करेला चिप्स के साथ आप अपने डिनर को और भी लजीज बना सकते हैं। यह न केवल खाने में स्वादिष्ट होते हैं बल्कि सेहत के लिए भी लाभकारी होते हैं। तो देर किस बात की, आज ही इस आसान रेसिपी को ट्राई करें और अपने परिवार को खुश करें!

Related News