02 MAYTHURSDAY2024 4:05:24 AM
Nari

'कोविसेल्फ किट' से अब घर बैठे ही करें कोरोना का टेस्ट, जानें इस्तेमाल करने का तरीका

  • Edited By Anu Malhotra,
  • Updated: 21 May, 2021 11:49 AM
'कोविसेल्फ किट' से अब घर बैठे ही करें कोरोना का टेस्ट, जानें इस्तेमाल करने का तरीका

आप कोरोना से संक्रमित है यां नहीं इसका पता अब आपकों घऱ बैठे ही चल जाएगा। जी हां, इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च यानि कि ICMR ने घर पर कोरोना वायरस टेस्टिंग के लिए एक कोविसेल्फ  नामक किट को मंजूरी दे दी है। इससे महज 15 मिनटों में आपकी कोरोना रिपोर्ट सामने आ जाएगी। अब लोग सिर्फ 250 रुपये खर्च कर घर पर रैपिड एंटीजन टेस्ट किट (RAT) लाकर कोविड टेस्ट कर सकते हैं। ICMR के अनुसार, पुणे स्थित मायलैब डिस्कवरी सॉल्युशन लिमिटेड की तरफ से रैपिड एंटीजन टेस्ट किट तैयार की गई है। 
 

 हालांकि, ICMR ने जांच के लिए एक एडवाइजरी भी जारी की है, आईए जानते हैं- 


- ICMR की एडवाइजरी के अनुसार,  इसका इस्तेमाल वे ही लोग करें, जिन्हें कोविड-19 के लक्षण नजर आ रहे हैं या वे किसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आए हैं।


- ICMR की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि, इसमें अंधाधुंध टेस्टिंग की सलाह नहीं दी जाती है. सभी लोग जिनकी जांच पॉजिटिव आई है, उन्हें वास्तविक पॉजिटिव माना जा सकता है और बार-बार टेस्टिंग की कोई जरूरत नहीं है।


- लक्षणों के बावजूद जिन लोगों के सेल्फ टेस्ट का रिजल्ट निगेटिव आता है तो उन्हें संदिग्ध कोविड केस माना जाएगा और वे आरटी-पीसीआर टेस्ट करवा सकते हैं।

 

 

PunjabKesari

 


कोविसेल्फ किट का ऐसे करें इस्तेमाल-


-यूजर मैनुअल के मुताबिक, नेजल स्वाब को दोनों नॉस्ट्रिल्स में 2 से 4 सेमी तक डालें।


-इसके बाद स्वाब को दोनों नॉस्ट्रिल्स में 5 बार तक घुमाएं। स्वाब को पहले से भरे हुए ट्यूब में डालें और बचे हुए स्वाब को तोड़ दें। अब ट्यूब का ढक्कन बंद करें।


-टेस्ट कार्ड पर ट्यूब दबाकर एक के बाद एक दो बूंदें डालें और नतीजों के लिए 15 मिनट का इंतजार करें।


-नतीजा जो 20 मिनट के बाद आए, उसे अवैध समझा जाए।


-टेस्ट कार्ड पर दो सेक्शन होंगे, जिनमें से एक कंट्रोल सेक्शन और एक टेस्ट सेक्शन होगा। अगर बार केवल कंट्रोल सेक्शन 'C' पर नजर आए, तो नतीजा नेगेटिव है। अगर बार कंट्रोल सेक्शन और टेस्ट सेक्शन (T) दोनों पर आए, तो इसका मतलब है कि एंटीजन का पता चल गया है और टेस्ट पॉजिटिव है।


जानिए मार्केट में कब तक आएगी किट- 

मायलैब डिस्कवरी सॉल्युशन के एमडी हसमुख रवाल ने  बताया कि, टेस्ट किट बाजार में एक हफ्ते में उपलब्ध हो जाएगी। इस प्रोडक्ट को तैयार करने में हमें 5 महीने का समय लगा। हमने इसकी कीमत 250 रुपये प्रति किट रखी है, जिसमें टैक्स भी शामिल है।

Related News