30 APRTUESDAY2024 3:43:17 AM
Nari

मास्क पहनने से हो रहा है कान में दर्द तो अपनाए ये Tips

  • Edited By Janvi Bithal,
  • Updated: 25 Jul, 2020 11:01 AM
मास्क पहनने से हो रहा है कान में दर्द तो अपनाए ये Tips

कोरोना वायरस से बचने के लिए मास्क पहनना बहुत जरूरी है। इस संक्रमण से बचने का एक ही रास्ता है और वो है मास्क पहनना लेकिन आज कल मास्क पहनने से एक परेशानी  सामने आ रही है और  वो हैं कान में दर्द की समस्या। बहुत से लोगों के कान के पीछे दर्द की सम्सया सामने आ रही है। कान का लाल हो जाना, जलन महसूस होना और दर्द जैसी परेशानी के चलते मास्क पहनना मुश्किल हो रहा है लेकिन इस महामारी में मास्क पहनना भी जरूरी है। इसलिए अगर आपके भी कान में मास्क पहनने से दर्द की समस्या रहती है तो आज हम आपको दर्द से राहत पाने के कुछ टिप्स बताते हैं। जो आप के लिए काफी लाभकारी होगें।

PunjabKesari

1. घर का मास्क पहनें

PunjabKesari

कान में दर्द की समस्या ज्यादातर उन लोगों को आ रही है जो बाजार के मास्क पहन रहे हैं। इसलिए हो सके तो आप घर के बने हुए कपड़े के मास्क पहनें। बाजारी मास्क की डोरी इलास्टिक की होती है जिससे कान में रेडनेस और दर्द की समस्या सामने आ रही है और वहीं घर पर बने हुए मास्क कपड़े के होते हैं इसलिए उससे कान में दर्द कम होता है

2. कान की करें केयर

इसके अलावा इन दिनों आपको अपनी रूटीन में कान की केयर ज्यादा करनी चाहिए। कान की लाली से छुटकारा पाने के लिए आप को दिन में 2 बार मॉइस्चराइजर का यूज करना चाहिए।

3. बर्फ का करें उपयोग

अगर आप ऑफिस में काम करती हैं तो ऑफिस में पूरा दिन मास्क पहनने को कहा जाता है ऐसे में जब आप शाम को घर पर आती हैं तो आप के कान में दर्द होता है ऐसे में आप बर्फ का इस्तेमाल करें। बर्फ के टुकड़े को कान के पीछे लगाएं और थोड़ी देर मसाज करें इससे आपको दर्द में राहत मिलेगी।

4. Saver clip का करें इस्तेमाल

PunjabKesari

मास्क से होने वाली कान के पीछे दर्द की शिकायत से राहत पाने के लिए आप Saver clip  का इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे आप अपने मास्क को इस क्लिप में टाइ कर सकती हैं इससे आपके कान में कोई परेशानी नहीं होगी।

5. ध्यान से चूज करें मास्क

अगर आप कम भीड़ भाड़ वाले स्थान पर जा रही हैं तो आप घर का बना हुआ कॉटन मास्क भी पहन सकते हैं इससे आपके कान में होने वाली दर्द से राहत मिलेगा और अगर आप किसी ऐसे स्थान पर जा रही हैं जहां संकम्रण का खतरा अधिक होगा वहां आप बाजार के बने हुए मास्क पहन सकती हैं।

तो इन आसान से टिप्स से आप मास्क से होने वाली परेशानी और दर्द से छुटकारा पा सकते हैं। ऐसी ही अधिक जानकारी के लिए जुड़े रहिए NARI के साथ।

 

 

Related News