29 APRMONDAY2024 7:17:50 PM
Nari

वैक्सीन को लेकर हर किसी के मन में हैं ये 3 सवाल, जानें क्या कहते हैं विशेषज्ञ

  • Edited By Janvi Bithal,
  • Updated: 17 Dec, 2020 12:07 PM
वैक्सीन को लेकर हर किसी के मन में हैं ये 3 सवाल, जानें क्या कहते हैं विशेषज्ञ

इस साल पूरी दुनिया में अपना कहर मचाने वाला कोरोना वायरस के केस अब कम होते दिखाई दे रहे हैं। देश में मरीजों के ठीक होने की दर 95.21 फीसदी हो गई है जो कि सभी के लिए एक अच्छी खबर हैं। लेकिन वहीं कईं देश ऐसे भी हैं जहां कोरोना के नए स्ट्रेन सामने आ रहे हैं जिससे कहीं न कहीं लोगों की चिंता बढ़ती जा रही है। हालांकि बहुत से देश इसकी वैक्सीन पर भी काम कर रहे हैं लेकिन वैक्सीन के भी कईं सारे साइड अफेक्ट्स सामने आ रहे हैं। बाकी देशों में जैसे जैसे वैक्सीन का इस्तेमाल तेज हो रहा है वैसे वैसे भारत के लोगों के मन में भी वैक्सीन को लेकर कईं तरह के सवाल आ रहे हैं। 

PunjabKesari

कोरोना के कम होते मामलों को देखते हुए लोगों के मन में जो सबसे पहला सवाल आ रहा है वो है कि क्या भारत में बिना वैक्सीन के ही कोरोना का कहर खत्म हो जाएगा। तो आइए आपको बताते हैं कि वैक्सीन के इन्हीं सवालों पर विशेषज्ञों का क्या कहना है। 

1. क्या कोरोना का असर कम हो गया है ?

लगातार मामलों में कमी देखते हुए लोगों को लग रहा है कि इस वायरस का असर कम हो गया है लेकिन इस पर विशेषज्ञों की मानें तो उनका कहना है कि आप ऐसा बिल्कुल न सोचे कि इस वायरस का असर कम हो गया है। इससे अभी भी सभी को जान का खतरा है क्योंकि इस बीमारी के लक्षण चाहे हल्के हो सकते हैं लेकिन यह कभी भी गंभीर रूप ले सकती हैं। इसलिए ऐसा मत सोचिए कि इसका असर कम हो गया बल्कि लगातार अपने हाथ धोएं, मास्क लगाएं और लोगों से दूरी बनाकर रखें। 

2. वैक्सीन को लेकर क्या है तैयारियां? 

PunjabKesari

दूसरा सवाल जो सभी के मन में है वह है कि वैक्सीन को लेकर तैयारियां कैसी चल रही हैं। इस पर विशेषज्ञों की मानें तो टीके पर काम किया जा रहा है और जल्द ही आम लोगों तक इसे पहुंचाया जाएगा। खबरें ऐसी भी हैं कि इसी महीने स्वदेशी वैक्सीन को इमरजेंसी के लिए और अगले महीने के शुरूआत में इसकी वैक्सीन आ सकती है। इसे कैसे लगाया जाएगा, एक बार में कितने लोगों को वैक्सीन लगेगी और इसका तैयारियां कैसी होंगी सब पर तैयारियां चल रही हैं और यह अब अंतिम चरण में हैं। 

3. क्या देश में वैक्सीन के बिना ही कोरोना खत्म हो जाएगा?

इस वायरस के मामलों में चाहे कमी आई है लेकिन विशेषज्ञ की मानें तो लोगों को ऐसा नहीं सोचना चाहिए कि मामले कम आ रहे हैं तो सब कुछ ठीक चल रहा है।  या फिर वैक्सीन के बिना ही इसका असर कम हो जाएगा क्योंकि अगर दूसरे देशों की बात करें तो वहां के मुकाबले यहां चाहे मामले कम हैं लेकिन महामारी अभी भी खत्म नहीं हुई है इसलिए हमें पूरा सचेत रहने की जरूरत है। 

PunjabKesari

आप आज भी मास्क पहनें, बाहर से आने के बाद हाथ धोएं, लोगों के संपर्क में कम आएंं और अगर जरूरी हो तो ही घरों से बाहर से निकलें। क्योंकि देश में रिकवरी रेट चाहे बढ़ा है लेकिन आज भी  लोगों को इसके प्रति जागरूक रहने की जरूरत है।

Related News