28 APRSUNDAY2024 7:37:33 AM
Nari

त्वचा और बालों की Problems दूर करेगी ये एक चीज, इस तरह इस्तेमाल करने से मिलेगा फायदा

  • Edited By palak,
  • Updated: 21 Feb, 2023 06:41 PM
त्वचा और बालों की Problems दूर करेगी ये एक चीज, इस तरह इस्तेमाल करने से मिलेगा फायदा

महिलाएं त्वचा का ध्यान रखने के लिए कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करती हैं। लेकिन ब्यूटी प्रोडक्ट्स स्किन को नुकसान पहुंचा सकते हैं। ऐसे में आप कुछ घरेलू तरीकों का इस्तेमाल करके त्वचा की समस्याओं से राहत पा सकते हैं। औषधीय गुणों से भरपूर फिटकरी आप त्वचा की समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए प्रयोग कर सकते हैं। इसमें एंटीबायोटिक, एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल, एंटीऑक्सीडेंट और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। वहीं नारियल का तेल एंटीफंगल, एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुणों से भरपूर होता है। इन दोनों चीजों को मिश्रण त्वचा और बालों पर आप लगा सकते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं इससे त्वचा पर क्या-क्या फायदे होंगे...

स्किन होगी एक्सफोलिएट 

नारियल तेल में फिटकरी और नारियल तेल लगाने से त्वचा की मृत कोशिकाएं साफ होती है और डेड स्किन से भी छुटकारा मिलता है। इससे त्वचा के रोमछिद्रों की भी अच्छे से सफाई होती है। इसके अलावा कील मुंहासे की समस्या भी दूर होती है। त्वचा पर अतिरिक्त तेल का उत्पादन कंट्रोल रहता है। 

PunjabKesari

स्किन में आएगा निखार 

नारियल का तेल एक बहुत  अच्छा मॉइश्चराइजर माना जाता है। यह त्वचा में नमी लॉक करके ड्राई स्किन से छुटकारा दिलवाने में मदद करता है। इसके अलावा फिटकरी स्किन के दाग-धब्बे, झाइयां, पिगमेंटेशन और टैनिंग जैसी समस्याओं से भी छुटाकारा दिलवाने में मदद करती है। ग्लोइंग स्किन के लिए आप इस मिश्रण का चेहरे पर इस्तेमाल कर सकते हैं। 

झुर्रियां, फाइन लाइन्स से मिलेगा आराम 

फिटकरी और नारियल तेल त्वचा में लगाने से स्किन टाइट होती है। इसके अलावा झुर्रियां, फाइन लाइन्स से भी राहत मिलती है। रोमछिद्रों को अच्छे से साफ करने में भी यह मिश्रण मदद करता है। इस मिश्रण को त्वचा पर लगाने से एलर्जी, खुजली जैसी समस्याएं भी दूर होती हैं।

PunjabKesari

होगी बालों की ग्रोथ 

अगर आपके बाल झड़ते हैं तो भी आप यह मिश्रण का बालों में इस्तेमाल कर सकते हैं। स्कैल्प पर इस मिश्रण की मालिश करने से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ेगा और बालों की झड़ों को पोषण मिलेगा। इससे आपके बालों की ग्रोथ जल्दी से होगी  और बाल मजबूत घने और शाइनी बनेंगे। 

दूर होगा बालों से डैंड्रफ

नारियल और फिटकरी दोनों चीजों में औषधीय गुण पाए जाते हैं यह स्कैल्प की एलर्जी, हानिकारक बैक्टीरिया, डेड स्किन को साफ करने में मदद करता है। इसके अलावा यह स्कैल्प को मॉइश्चराइज करने में सहायता करता है। 

PunjabKesari

कैसे करें इस्तेमाल? 

नारियल तेल को गर्म करें और उसमें एक चम्मच फिटकरी पाउडर डालें। दोनों चीजों को मिक्स कर लें। फिर इसे ठंडा होने के लिए रख दें। तैयार मिश्रण को आप त्वचा और बालों दोनों में लगा सकते हैं। 

PunjabKesari

Related News