03 OCTMONDAY2022 12:47:30 AM
Nari

नवरात्रि से पहले इस तरह साफ करें घर का मंदिर, मिनटों में लौट आएगी रौनक

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 23 Sep, 2022 05:17 PM
नवरात्रि से पहले इस तरह साफ करें घर का मंदिर, मिनटों में लौट आएगी रौनक

शारदीय नवरात्रि में अब कुछ दिन ही बचे हैं। इन नौ दिनों में माता दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए लोग अपने घरों में विधि-विधान के साथ पूजा करते हैं। त्योहारों के माैसम में साफ-सफाई का भी बेहद ध्यान दिया जाता है, सिर्फ घर ही नहीं मंदिर की सफाई करना भी जरुरी हाेता है। क्योंकि घर के मंदिर में अगरबत्तियों की राख, टुकड़े, बत्तियां, जलने या तेल के निशान गंदे दिखते हैं। अगर आपके घर में भी लकड़ी का मंदिर है तो आप आपको इसे साफ करने का तरीका बताते हैं। 

PunjabKesari
मंदिर को करें खाली

वैसे तो मंदिर को रोजाना सूखे और साफ कपड़े से साफ करना चाहिए, अगर नहीं ताे 15 दिन में अच्‍छे से जरूर साफ करें। मंदिर को पूरा खाली करके ही अच्छे से सफाई हो पाएगी।

PunjabKesari
मूर्तियों को निकालें बाहर

सबसे पहले आप मंदिर से भगवान की मूर्ति और तस्वीर को हटा दें। अब मंदिर को किसी अन्य स्थान पर निकाल लें। भगवान के साथ-साथ उसमें बिछे हुए लाल कपड़े को भी बाहर निकाल लें। कपड़े को धो लें या नया कपड़ा उपयोग करें।

PunjabKesari
अच्‍छी तरह रगड़ें

खाली मंदिर को सैंड पेपर से अच्‍छी तरह घिसकर साफ करें। ऐसे में चिपकी हुई राख और जलने के निशान निकल जाएंगे।

PunjabKesari
बेकिंग सोडा का करें इस्तेमाल

मंदिर में लगे गुलाल या फिर चंदन के दाग हटाने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकते हैं। सबसे पहले 2 कप पानी में 1 चम्मच बेकिंग सोडा को मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें। मिश्रण को दाग वाली जगह पर छिड़काव करके कुछ देर के लिए छोड़ दें। 5 मिनट बाद क्लीनिंग ब्रश या फिर कॉटन से रगड़कर साफ कर लें।

PunjabKesari
ऑलिव ऑयल 

इसके अलावा मंदिर को चमकाने के लिए 1 कप ऑलिव ऑयल में 3 बड़े चम्मच नींबू का रस मिलाकर स्‍प्रे बॉटल में भर लें। फिर इसे भी लकड़ी के मंदिर पर स्‍प्रे करते जाएं और कॉटन के कपड़े से पोंछते जाएं। इससे मंदिर चमक जाएगा।

Related News