21 OCTMONDAY2019 6:59:53 PM
Nari

Classic mahogany फर्नीचर से घर को दें रॉयल लुक

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 01 Mar, 2019 12:32 PM
Classic mahogany फर्नीचर से घर को दें रॉयल लुक

घर के लिए फर्नीचर खरीदते वक्त सबसे पहला ख्याल मन में यही आता है कि बेस्ट मटेरियल ही चुनें। मटेरियल का स्टाइल भी ज्यादा देर तक बरकरार रहे और उसकी क्वालिटी भी अच्छी हो ताकि ज्यादा समय तक वह टिका रहें। इन्हीं बातों को फॉलो करके फर्नीचर खरीदा जाता है। ऐसे में आपके लिए क्लासिक मटेरियल वाला फर्नीचर बेस्ट हो सकता है। ये खूबसूरत तो होते ही हैं साथ ही इनकी समय के साथ-साथ कीमत भी बढ़ती जाती है। इसकी लाइफ औसतन 40 साल से ज्यादा की होती है। ये फर्नीचर घर के इंटीरियर को रॉयल लुक देते हैं। इसे सालोसाल चलने वाला हार्डवुड माना जाता है। आइए जानते हैं इसके बारे में-

 

एंटीक एंड रॉयल लुक

​महोगनी बहुत मुश्किल से मिलने वाली लकड़ी है। यह अपने खूबसूरत ग्रेन, रेडिश ब्राउन कलर की वजह से जाना जाता है। यह फर्नीचर कमरे को क्लासिक लुक देता है। इसके एंटीक होने के कारण ही इसे कंटेंपररी रूम डिजाइन करते वक्त ज्यादातर यूज किया जाता है।

 

सेकंड-हेड रहेगा किफायती

महोगनी फर्नीचर थोड़ा महंगा होता है इसलिए सलाह दी जाती है कि अगर एस्टेट सेल, एंटीक शो या विंटेज फ्ली मार्केट में से इसे सेकंड-हेंड खरीदा जाए तो रीज़नेबल पड़ता है। महंगे होने की वजह से ही कई ऑनलाइन या अखबारों में इसकी नीलामी होने का विज्ञापन दिया जाता है, आप वहां से भी इसे खरीद सकते हैं। 

PunjabKesari

 

वैरायटीज़

ज्यादातर महोगनी फर्नीचर दो वैरायटीज़ में उपलब्ध हैं – अफ्रीकन और साउथ अमेरिकन। साउथ अमेरिकन महोगनी का इस्तेमाल फाइन फर्नीचर में किया जाता है। कैरेबिअन या वेस्ट इंडियन महोगनी इसकी तीसरी वैरायटी है, जोकि बहुत मुश्किल से मिलती है।

 

कार्विंग और फिनिशिंग के लिए बेस्ट

कार्विंग और फिनिशिंग के लिए महोगनी को सर्वश्रेष्ठ लकड़ी के तौर पर जाना जाता है। जाने-माने केबिनेटमेकर्स वॉलनट को महोगनी से रिप्लेस करके खूबसूरत फर्नीचर तैयार कर रहे हैं। अक्सर महोगनी फर्नीचर को पारंपरिक स्टाइल में तैयार किया जाता है लेकिन आजकल इन्हें इस तरह खूबसूरत डिजाइन दिया गया है कि वे किसी भी डेकोरेटिंग स्टाइल का हिस्सा बन जाते हैं। 

PunjabKesari

महोगनी एक्सेंट पीसेस

अगर आपका बजट कम है और रूम अलग-अलग स्टाइल से डेकोरेट किया जा चुका है, तो कुछ महोगनी एक्सेंट पीसेस को शामिल करें जैसे सोफा टेबल या नाइटस्टैंड आदि। ये फर्नीचर ड्यूरेबल भी है। इससे तैयार डाइनिंग रूम टेबल और अलमारी एक बेहतर इन्वेस्टमेंट भी होगा, दूसरी तरफ ये बड़े फर्नीचर देखने में भी बहुत सुंदर लगते हैं।

 

स्पेशल केयर


महोगनी फर्नीचर कमरे में सुंदरता को बहुत बढ़ा देता है लेकिन सभी लकड़ियों की तरह ही महोगनी फर्नीचर को भी स्पेशल केयर की जरूरत होती है। इस फर्नीचर में नमी पड़ने लगे तो इनमें एक्सपेंशन और कंट्रेक्शन की प्रॉब्लम हो जाती है। समय-समय पर महोगनी वुड को रीफिनिश करवाते रहें। सीलेंट अप्लाई करने से पहले वुड को अच्छी तरह साफ कर लें ताकि धूल-मिट्‌टी के कण हट जाएं। 

PunjabKesari

इन बातों का रखें ध्यान

वॉटर-बेस्ड सीलेंट वातावरण के अनुकूल माने जाते हैं, जिनमें अल्ट्रा-वॉयलेट प्रोटेक्शन या ऑइल-बेस्ड सीलेंट्स भी होता है। इससे लकड़ी को जल्दी सूखने में मदद भी मिलती है और ये नमी विरोधी भी होता है। महोगनी वुड पर घर्षण वाले या सख्त क्लीनर का उपयोग न करें। इससे वुड का कलर प्रभावित हो सकता है। वुड क्लीनिंग के वक्त मैन्यूफैक्चर गाइडलाइन अवश्य पढ़ें। विदेशी पदार्थ का इस्तेमाल लकड़ी की प्रोटेक्टिव फिनिश को खत्म कर देता है, जिससे कुछ समय बाद ही वुड डेमेज नजर आने लगता है। इसके बजाए विनेगर और गर्म पानी मिलाकर मिश्रण में कपड़े को डुबोकर फिर वुड को क्लीन करें। विनेगर, नैचुरल क्लीनर माना जाता है, जो वुड के लुक को मेंटेन रखता है।
 
 

Related News