14 MAYFRIDAY2021 11:01:36 AM
Nari

अपने हेयर टाइप के हिसाब से चुनें सही सीरम, बाल दिखेंगे हैल्दी और शाइनी

  • Edited By neetu,
  • Updated: 20 Apr, 2021 01:08 PM
अपने हेयर टाइप के हिसाब से चुनें सही सीरम, बाल दिखेंगे हैल्दी और शाइनी

लड़कियां बालों को हैल्दी व सुंदर बना रखने के लिए अलग-अलग चीजों का इस्तेमाल करती है। इन्हीं में से एक चीज है सीरम। इससे बालों को पोषण मिलने के साथ खराब हुए बालों को रिपेयर होने में मदद मिलती है। मगर हर किसी के बाल अलग-अलग टाइप की होने से उस हिसाब से सीरम को चुनना बेहद जरूरी है। तभी बालों को पूरा फायदा मिल सकता है। तो आइए आज हम आपके हेयर टाइप के हिसाब से सही सीरम के बारे में बताते हैं...

ऑयली हेयर

ऐसे बालों के लिए आप जोजोबा व नारियल तेल में नींबू का रस मिलाकर लगा सकती है। ये तेल बाकी तेल की तुलना में हल्के होने से बालों में नमी बरकरार रखने में मदद करते हैं। साथ ही स्कैल्प पर तेल जमा होने से रोकते हैं। 

PunjabKesari

ड्राई हेयर

जिन लड़कियों के बाल ज्यादा ड्राई यानी सूखे होते हैं, उन्हें पोषण की अधिक जरूरत होती है। इन्हें इस समस्या से बचने के लिए  क्रीम ब्रेस्ड सीरम यूज करना चाहिए। इससे बाल जड़ों से पोषित होकर लंबे समय तक नमी बरकरार रखेंगे। आप चाहे तो इसे रातभर लगा सकती है। इससे बालों का उलझना बंद होगा। साथ ही बाल सुंदर व शाइनी नजर आएंगे। 

कर्ली हेयर

कर्ली यानी घुंघराले बालों को सुलझाने में अधिक समय लगता है। ऐसे में इन बालों की खास केयर करनी पड़ती है। इन लड़कियों को मॉश्चर से भरपूर सीरम का इस्तेमाल करना चाहिए। इसके लिए आप जोजोबा, बादाम व आर्गन तेल के गुणों से भरपूर सीरम यूज कर सकती है। इससे बालों का रूखापन दूर होकर जड़ों से पोषित होंगे। 

स्प्लिट हेयर

दो मुंहे बाल जल्दी खराब होकर टूटते हैं। ऐसे में इससे बचने के लिए इन्हें केराटिन से भरपूर सीरम का इस्तेमाल करना चाहिए। इससे स्पलिस्ट हेयर की समस्या दूर होने के साथ बालों को जड़ों से पोषण मिलेगा। ऐसे में बालों से जुड़ी अन्य समस्याएं दूर होने में मदद मिलेगी। 

PunjabKesari

कलर वाले हेयर

आजकल लड़कियां बालों को कलर करवाने का ट्रेंड तेजी से चल रहा है। ऐसे में इसका रंग बरकरार रखने के लिए खास केयर की जरूरत होती है। इन लड़कियों को हल्की क्रीम से भरपूर सीरम का इस्तेमाल करना चाहिए। साथ ही इस बात का ध्यान रखें कि सीरम में सिलिकॉन के साथ आर्गन, नारियल तेल, ग्रीन-टी व जोजोबा तेले के तत्व शामिल है। ऐसी सीरम बालों का रंग बरकरार रखने के साथ उसे पोषित करेगा। ऐसे में बाल सुंदर, चमकदार व मुलायम बने रहेंगे। 


 

Related News