26 APRFRIDAY2024 11:46:00 PM
Nari

कोरोना के बाद चीन में फैला Hanta Virus, सोशल मीडिया पर मचा हड़कंप

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 24 Mar, 2020 04:25 PM
कोरोना के बाद चीन में फैला Hanta Virus, सोशल मीडिया पर मचा हड़कंप

जहां कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया में हड़कंप मचाया हुआ वहीं इस बीच एक और बुरी खबर सामने आ रही है। दरअसल, कोरोना के बाद अब एक और नए वायरस की खबर आई है। चीन के युन्नान प्रांत में एक व्‍यक्ति की सोमवार को हंता वायरस (hantavirus) से मौत हो गई। पीड़‍ित व्‍यक्ति काम करने के लिए बस से शाडोंग प्रांत लौट रहा था, जिसके बाद बस में सवार 32 अन्‍य लोगों की भी जांच की गई है।

इस घटना की जानकारी देने के बाद सोशल मीडिया पर बवाल मच गया है। लोगों में डर बैठ गया है कि कहीं कोरोना के बाद यह भी महामारी ना बन जाए। लोग कह रहे हैं कि अगर चीन के लोग जानवरों को जिंदा खाना बंद नहीं करेंगे तो यह होता रहेगा।

क्‍या है हंता वायरस?

विशेषज्ञों के अनुसार, यह वायरस कोरोना जितना घातक नहीं है क्योंकि यह हवा से नहीं फैलता। यह वायरस चूहे या गिलहरी के जरिए इंसान में फैलता है।

PunjabKesari

क्या एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है वायरस?

सेंटर फॉर डिजिज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के मुताबिक, 'चूहों के घर के अंदर और बाहर करने से हंता वायरस के संक्रमण का खतरा रहता है। यहां तक कि अगर कोई स्‍वस्‍थ व्‍यक्ति भी है और वह हंता वायरस के संपर्क में आता है तो उसके संक्रमित होने का खतरा रहता है।'हालांकि यह वायरस एक व्‍यक्ति से दूसरे व्‍यक्ति में नहीं जाता। लेकिन अगर आप चीहे के मल, पेशाब को छूने के बाद अपनी आंख, नाक व मुंह को हाथ लगाएं तो इससे इंफेक्टिड हो सकते हैं।

 

बीमारी के लक्षण

-तेज बुखार
-सिरदर्द
-शरीर में दर्द
-पेट में दर्द
-उल्‍टी
-डायरिया

अगर इलाज में देरी होती है तो संक्रमित इंसान के फेफड़े में पानी भी भर जाता है, उसे सांस लेने में परेशानी होती है।

PunjabKesari

क्या हंता वायरस जानलेवा है?

एक्सपर्ट के मुताबिक, कोरोना की तरह हंता वायरस भी जानलेवा हो सकता है। बता दें कि चीन में हंता वायरस का यह पहला मामला सामने आया है, जिसमें व्यक्ति की मौत हो गई है। इससे संक्रमित व्‍यक्तियों के मरने का आंकड़ा 38 प्रतिशत है।

PunjabKesari

इस वक्त जहां पूरी दुनिया कोरोना वायरस जैसी महामारी से जूझ रही है वहीं हंता वायरस का यह मामला लोगों के मन में ओर भी डर बना रहा है। गौरतलब है कि अब तक दुनियाभर में कोरोना के 16,500 लोगों की मौत हो गई है। यही नहीं अब तक दुनिया के 382,824 लोग संक्रमित है। 196 देशों में फैल चुके इस वायरस के बाद सिर्फ आम जनता ही नहीं बल्कि डॉक्टर्स भी ऐसे किसी वायरस के ना फैलने की दुआ मांगेगे।

Related News