25 JUNSATURDAY2022 1:18:51 PM
Nari

Child Hair Care Tips: गर्मियों में ऐसे करें बच्चों के बालों की देखभाल

  • Edited By neetu,
  • Updated: 13 Apr, 2022 11:05 AM
Child Hair Care Tips: गर्मियों में ऐसे करें बच्चों के बालों की देखभाल

बच्चों की सेहत के साथ बालों की देखभाल में भी खास ध्यान देने की जरूरत होती है। सही देखभाल करने से उनके बाल जड़ों से मजबूत होकर लंबे, घने, मजबूत, मुलायम, काले और शाइनी बने रहते हैं। हालांकि इसके लिए हेयर केयर से जुड़ी कुछ छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है। ऐसे में आज हम आपको इस आर्टिकल में बच्चे के बालों की देखभाल से जुड़ी कुछ खास बातें बताते हैं...

सही प्रोडक्ट लगाएं

बच्चों के बाल नाजुक होते हैं। इसलिए उनके बालों पर केमिकल वाली चीजें न लगाएं। दरअसल, उच्च पीएच स्तर वाले शैंपू बच्चे के बाल डैमेज कर सकते हैं। इसके अलावा उन्हें ऐसा शैंपू लगाएं जिसका पीएच 4.5 से 5.5 के बीच ही है। इसके जगह पर आप उनके लिए हर्बल प्रोडक्ट यूज कर सकते हैं।

PunjabKesari

ओवरवॉशिंग न लगाएं

बच्चों के सिर बार-बार शैंपू करने से उनके बाल रूखे व बेजान हो सकते हैं। इसलिए हफ्ते में 2 बार ही उनके बालों को शैंपू करें। इसके साथ बाल धोते समय अधिक रगड़े ना। साथ ही गीले बालों पर कंघी करने से बचें।

ड्रायर का ना करें यूज

बच्चे के गीले बालों को नेचुरली सूखने दें। गर्मियों में बालों को ड्रायर से सूखाने पर वे रूखे व बेजान हो सकते हैं।

ऑयलिंग जरूरी

ऑयलिंग से बालों को पोषण मिलता है। बालों की जड़ों से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है। इससे बाल तेजी से लंबे, घने व मजबूत होते हैं। इसके लिए आप भी शैंपू से 1 घंटा पहले बच्चे के सिर की तेल मसाज करें। इसके लिए आप नारियल, बादाम या जैतून तेल यूज कर सकते हैं।

ट्रिमिंग करवाएं

बड़ों की तरह बच्चों के बालों को बढ़ाने के लिए समय-समय पर ट्रिमिंग करवाएं। इससे स्प्लिट एंड्स कम होंगे और बाल मजबूत बने रहेंगे। लड़कियों के बालों को हर दो महीने में और लड़कों के बालों को हर महीने ट्रिमिंग करवाएं।

PunjabKesari

अच्छी डाइट दें

बालों की अच्छी ग्रोथ के लिए उनकी डेली डाइट का भी ध्यान रखें। इसके लिए उनकी डाइट में विटामिन्‍स, आयरन, ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर चीजें शामिल करें।

नाइट हेयर केयर

बच्चे को सुलाने से पहले उनके बालों को कंघी करके बांधें। इससे उनके बाल संभले रहेंगे और उलझेंगे नहीं। मगर इस बात का ध्यान रखें कि आपको बाल ज्यादा टाइट नहीं बांधने हैं।

हेयर एक्‍सेसरीज का रखें ध्‍यान

लड़कियों के बालों पर मांएं खासतौर पर अलग-अलग हेयर एक्‍सेसरीज लगाती हैं। मगर आप इस बात का ध्यान रखें कि रबड़ बैंड, पिन ज्यादा टाइट ना हो। इससे उनके बाल कमजोर हो सकते हैं। इसके अलावा, बच्चे के बालों में हैवी क्लिप लगाने से भी बचें।

Related News