04 MAYSATURDAY2024 3:16:47 PM
Nari

कोरोना की आई सस्ती टेस्ट किट, सिर्फ 15 मिनट में बताएगी रिजल्ट

  • Edited By Bhawna sharma,
  • Updated: 01 Sep, 2020 04:58 PM
कोरोना की आई सस्ती टेस्ट किट, सिर्फ 15 मिनट में बताएगी रिजल्ट

दुनियाभर में कोरोना वायरस का कहर तांडव मचा रहा है। व्यक्ति में इस महामारी का पता लगाने के लिए कई तरह की कोरोना किट तैयार की गई है। जिसमें से कुछ किट की मदद से कम समय में ही व्यक्ति के कोरोना पाॅजिटिव या नेगेटिव होने के बारे में जानकारी मिल जाती है। अब इसी बीच खबर सामने आई है कि अमेरिकी कंपनी एबॉट ने सिर्फ 15 मिनट में कोरोना की जांच कर रिपोर्ट बताने वाली किट का आविष्कार किया है। 

PunjabKesari

प्रेग्नेंसी टेस्ट किट की तरह काम करेगी कोरोना किट

'बाइनेक्स-नाउ' नाम की इस किट की कीमत 400 रुपए है। खबरों की मानें तो तैयार की गई इस किट को अमेरिकी फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन से मंजूरी मिल गई है। एबॉट कंपनी का कहना है कि यह किट प्रेग्नेंसी टेस्ट किट की तरह हैं। इसमें एंटीजन का पता लगाकर जांच की जाएगी। उन्होंने दावा किया है कि सिर्फ 15 मिनट में यह किट जांच करेगी। किसी व्यक्ति में कोरोना की जांच करने के लिए पहले उनका नाक से सैंपल लिया जाएगा। 

रंगीन रेखा देगी व्यक्ति के कोरोना पाॅजिटिव होने की जानकारी

एबॉट कंपनी के मुताबिक नाक से लिए सैंपल को तैयार की गई किट के कार्ड में एक तरल रसायन के साथ डाला जाएगा। जिसके बाद कार्ड को बंद कर दिया जाएगा। सैंपल को जिस रसायन के साथ डाला गया था वो कार्ड की सतह में रिएक्टिव मॉलिक्यूल पर से होकर निकलेगा। जिसके बाद अगर कार्ड पर रंगीन रेखा नजर आई तो वह व्यक्ति कोरोना से संक्रमित माना जाएगा।

PunjabKesari

क्रेडिट कार्ड के आकार की कोरोना किट

कंपनी का कहना है कि क्रेडिट कार्ड के आकार की कोरोना किट को कहीं भी आसानी से लेकर जा सकते हैं। इसके अलावा कंपनी 'नेविका' नाम का एप्लिकेशन लॉन्च करेगी। जिसकी मदद से कोरोना रिपोर्ट निगेटिव आने पर उसे एप पर दिखाया जाएगा। कंपनी का कहना है कि उनका लक्ष्य अक्तूबर के बाद से हर महीने में पांच करोड़ कोरोना वायरस जांच किट बनाने का है।

PunjabKesari

Related News