01 JUNMONDAY2020 10:42:45 AM
Nari

Chaitra Navratri: व्रत रखने से सेहत को मिलेंगे ये बेमिसाल फायदे

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 25 Mar, 2020 10:25 AM
Chaitra Navratri: व्रत रखने से सेहत को मिलेंगे ये बेमिसाल फायदे

आज के हिंदुओ का पवित्र चैत्र नवरात्रि का पर्व शुरु हो रहा है। हालांकि कोरोना वायरस के चलते इस बार नवरात्रि पर रौनक कम दिखाई देगी लेकिन इस दौरान पर घर पर रहकर व्रत रख सकते हैं। आयुर्वेदिक व साइंस की दृष्टि से देखा जाए तो वैसे भी व्रत रखना सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है।

 

नवरात्रि पर मां दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए भक्त 9 दिनों का उपवास रखते हैं। चलिए हम आपको बताते हैं कि नवरात्रि के दौरान व्रत रखने से आपको क्या-क्या फायदा मिलता है।

PunjabKesari

ना खाएं ये चीजें...

अगर व्रत नहीं भी रख रहें तो भी नॉन वेज फूड, शराब, प्याज और लहसुन को खाने से बचें। यह चीजें न सिर्फ नकारात्मक ऊर्जा बढ़ाती हैं बल्कि इससे बदलते मौसम में बीमारी का भी डर रहता है।

पेट की आयुर्वेद औषधि

आयुर्वेद की मानें तो व्रत रखने से पेट की बीमारियां दूर रहती है। हफ्ते में एक बार व्रत रखने से कब्ज, एसिडिटी की बीमारियां आस-पास भी नहीं फटकती।

मोटापा घटाएं

उपवास रखने से शरीर में किटोसिस की प्रक्रिया शुरु हो जाती है, जिससे शरीर की कोशिकाओं में जमा फैट रिलीज होने लगता है। वहीं इसके कारण मेटाबॉलिज्म तेज होता है और एनर्जी भी मिलती है, जिससे वजन घटाने में काफी मदद मिलती है।

PunjabKesari

दिमाग होता है तेज

रिसर्च के अनुसार, व्रत रखने से ब्रेन स्ट्रक्चर व फंक्शन दोनों में सुधार होता है, जिससे दिमाग तेज होता है। यही नहीं, हफ्ते में एक बार उपवास करने से अल्जाइमर व पार्किंसंस जैसी बीमारियां भी दूर रहती है।

शरीर होता है डिटॉक्स

इससे शरीर से विषैले तत्व भी बाहर निकल जाते हैं, जिससे बॉडी डिटॉक्स होती है। यही नहीं, व्रत के दौरान सिस्टम से कोलेस्ट्रॉल भी निकल जाता है, जिससे शरीर के अंग बेहतर तरीके से कार्य करते हैं।

बढ़ती उम्र की समस्याएं

इससे ऑटोफैजी नामक प्रक्रिया में मदद मिलती है, जिससे शरीर की कोशिकाओं में पैदा होने वाले अपशिष्ट पदार्थ नष्ट हो जाते है। इससे आप बढ़ती उम्र की समस्याओं से बचे रहते हैं।

स्किन पर आता है ग्लो

व्रत का असर स्किन पर भी साफ दिखाई पड़ता है। व्रत के दौरान फल अगर आप ढेर सारी लिक्विड डाइट, फल और बिना तला भुना भोजन खाएं तो स्किन भी हाइड्रेट रहेगी, जिससे चेहरे पर ग्लो बढ़ेता है।

PunjabKesari

Related News