16 APRTUESDAY2024 9:51:31 AM
Nari

क्या सिर्फ सूर्य नमस्कार करने से कम हो सकता है वजन?

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 13 Aug, 2021 09:25 AM
क्या सिर्फ सूर्य नमस्कार करने से कम हो सकता है वजन?

सूर्य नमस्कार में विभिन्न योग मुद्राएं शामिल होती हैं जो सकारात्मक शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य में योगदान देती हैं। यह योग न केवल शरीर और कोर मांसपेशियों को मजबूत करता है बल्कि इससे ब्लड सर्कुलेशन भी बढ़ता है। साथ ही यह श्वास को सिंक्रनाइज़ और वजन घटाने में भी मददगार है। मगर, सवाल यह है कि क्या सिर्फ सूर्य नमस्कार करने से आप अपना वजन कम कर सकते हैं?

क्या वजन घटाने में फायदेमंद सूर्य नमस्कार?

हमारा शरीर तीन तत्वों से बना है- कफ, पित्त और वात। जब आप नियमित रूप से सूर्य नमस्कार का अभ्यास करते हैं तो यह तीनों संतुलित रहते हैं। इससे शरीर लचीला और पाचन तंत्र सही रहता है, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है।

PunjabKesari

क्या सिर्फ सूर्य नमस्कार करना काफी?

सबसे अच्छी बात यह है कि जब आप नियमित रूप से सूर्य नमस्कार करते हैं तो आपको जिम या कोई अन्य जोरदार व्यायाम करने की जरूरत नहीं होती आपको बस एक योगा मैट की जरूरत है, और आप इसे कहीं से भी शुरू कर सकते हैं। मन को शांत करने औरमानसिक स्वास्थ्य में सुधार करने के लिए दिनचर्या से पहले और बाद में ध्यान करने की कोशिश करें।

बर्न होगी 416 कैलोरी

शोध बताते हैं कि सूर्य नमस्कार के प्रत्येक दौर में करीब 13.90 कैलोरी बर्न होती है। बेशक, छोटी शुरुआत करें और फिर 12 सूर्य नमस्कार करें, जो 416 कैलोरी जलाने में मदद करेंगे। साथ ही, प्रत्येक राउंड में केवल 3.5 से 4 मिनट का समय लगता है इसलिए हर दिन एक घंटा अलग रखें और परिणाम देखें।

क्या खाली पेट करना चाहिए योग?

ऐसा कोई कठोर नियम नहीं है कि आपको सुबह कितने बजे व्यायाम करना चाहिए लेकिन सुनिश्चित करें कि आप इसे खाली पेट करें। साथ ही यह आसन सुबह सूर्य की किरणों के सामने स्वच्छ व खुली हवादार जगह पर ही करें।

PunjabKesari

12 तरीकों से किया जाता है सूर्य नमस्कार

सूर्य नमस्कार में कुल 12 आसन होते हैं। इसमें 6 विधि के बाद फिर उन्हीं 6 विधि को उल्टे क्रम में दोहराया जाता है।

प्रणामासन (Pranamasana)

इसके लिए सीधे खड़े होकर दोनों हाथों को कंधे के सामान उठाएं। अब दोनों हथेलियों को ऊपर की तरफ उठाकर नमस्कार मुद्रा में आए। फिर नीचे की तरफ गोल घूमते हुए नमस्कार मुद्रा में खड़े हो जाएं।

हस्तउत्तानासन (Hastottanasana)

गहरी सांस लेते हुए दोनों हाथों को ऊपर उठाएं औप उिप हाथों को कमर से पीछे की ओर झुकाते हुए बाजू व गर्दन को भी पीछे की ओर झुकाएं।

हस्तपादासन (Hasta Padasana)

इसके लिए सीधा खड़ा होकर आगे की ओर झुकें। इसके बाद हाथों को गर्दन व कानों के साथ लगाते हुए फर्श को छुने की कोशिश करें। कुछ देर इस स्थिति में रुकें और फिर घुटनों को सीधा कर लें।

अश्वसंचालासन (Ashwa Sanchalanasana)

इसमें हथेलियों को जमीन पर रखकर दाएं पैर को पीछे की ओर ले जाएं। अब गर्दन को ऊपर उठाएं। अब इस स्थिति में कुछ समय तक रुकने के बाद सामान्य हो जाएं।

अधोमुखश्वानासन (Adho Mukha Svanasana)

इसके लिए बाएं पैर को पीछे की ओर ले जाकर शरीर के आधे हिस्से को नीचे की तरफ झुकाएं। ध्यान रखें कि दोनों पैरों की एड़ियां मिली हो। अब ठोड़ी को गले में लगाने की कोशिश करें।

अष्टांगनमस्कारासन (Ashtanga Namaskara)

इसके लिए लेटकर घुटने, छाती और ठोड़ी को जमीन से लगाएं। अब कूल्हों को थोड़ा ऊपर उठाए और धीरे-धीरे सांस अंदर बाहर लें।

PunjabKesari

भुजंगासन (Bhujangasana)

इसके लिए छाती को आगे की ओर खींचे और धीरे-धीरे सांस लें। फिर हथेलियों को सीधा करके जमीन पर रखकर गर्दन को धीरे पीछे की ओर ले जाएं। फिर घुटने जमीन को स्पर्श करें तथा पैरों के पंजे खड़े रहें।

अधोमुखश्वानासन (Adho Mukha Svanasana)

इस स्थिति में एड़ियां को मिलाते हुए बाएं पैर को पीछे की ओर ले जाएं। अब गर्दन को नीचे झुकाकर ठोड़ी को गले से लगाने की कोशिश करें।

अश्वसंचालासन (Ashwa Sanchalanasana)

यह स्थिति चौथी स्थिति के समान है। इस स्थिति में हथेलियों को जमीन पर रखें। अब सांस लेते हुए दाए पैर को पीछे की ओर ले जाए और फिर गर्दन को ऊपर उठाएं। अब इस स्थिति में कुछ समय तक रुकें।

हस्तपादासन (Hasta Padasana)

इस स्थिति में आगे की ओर झुकतें हुए सांस को धीरे-धीरे छोड़ें। हाथों को गर्दन के साथ, कानों से लगाते हुए नीचे लेकर जाएं और हाथों से फर्श को स्पर्श करें। अब कुछ देर इसी स्थिति में रुकें और फिर घुटनों को एकदम सीधा करके सामान्य हो जाए।

हस्तउत्तानासन (Hastottanasana)

इसमें धीरे-धीरे सांस भरते हुए दोनों हाथों को कानों से सटाते हुए ऊपर की ओर तानें। फिर बाजू और गर्दन को पीछे की ओर झुकाएं।

प्रणामासन (Pranamasana)

सांस को धीरे-धीरे छोड़ते हुए शरीर को सीधा कर लें और फिर हाथों को नीचे की ओर सीधा करें। कुछ देर इस स्थिति में रहने के बाद सामान्य हो जाए।

PunjabKesari

तो आप भी वजन घटाने और स्वस्थ रहने के लिए के लिए नियमि सूर्य नमस्कार का अभ्यास करें और आप कुछ ही समय में परिणाम देखेंगे।

Related News