01 MARMONDAY2021 7:57:58 AM
Nari

क्या कफ सिरप बढ़ा सकता है कोरोना वायरस का खतरा?

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 06 Jun, 2020 05:15 PM
क्या कफ सिरप बढ़ा सकता है कोरोना वायरस का खतरा?

हल्की सर्दी-खांसी या गले में खराश को दूर करने के लिए लोग कफ सिरप लेते हैं। इस बात में कोई शक नहीं कि कफ सिरप इन दिक्कतों से राहत दिलाता है। मगर, अगर इसका तभी होगा जब आपको सामान्य कारणों या बदलते मौसम की वजह से ये समस्याएं हो रही हों।

क्यों नहीं लेनी है कफ सिरफ?

कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं के मुताबिक, अगर कोरोना संक्रमित व्यक्ति, गले के दर्द और खांसी से राहत पाने के लिए कफ सिरप लेता है तो उसकी सेहत पर असर पड़ सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि कप सिरप सामान्य वजहों से होने वाली सर्दी-खांसी व गले की खराश से राहत दिलाता है कोरोना से नहीं। ऐसे में अगर कोई संक्रमित व्यक्ति कप सिरप का सेवन करता है तो उसके लक्षण बढ़ सकते हैं।

Cough remedies: Does cough medicine work? NHS says banish a dry or ...

कफ सिरप से क्यों बढ़ रहा कोरोना?

कफ सिरप को बनाने में डेक्सट्रोमेथॉर्फेन ड्रग का इस्तेमाल किया गया हो तो उससे मरीज की समस्या बढ़ सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि डेक्सट्रोमेथॉर्फेन ड्रग शरीर में पहुंचने के बाद जिस तरह से रिएक्ट करती है, वो कोरोना को रेप्लिकेशन में मददगार होता है। ऐसे में इस ड्रग की मदद से कोरोना वायरस को अपनी संख्या तेजी से बढ़ाने में मदद मिलती है। हालांकि अभी तक इस बात की कोई पुष्टि नहीं की गई है।

डेक्सट्रोमेथॉर्फेन ड्रग क्या है?

डेक्सट्रोमेथॉर्फेन ड्रग एक ऐसा कम्पोजिशन है, जिससे खांसी में तेजी से आराम मिलता है। इसलिए कफ सिरप बनाने में इसका यूज किया जाता है।

scientists says cough syrup may increase corona: Coronavirus New ...

कोरोना और आम फ्लू में कैसे पहचानें फर्क?

. कोरोना वायरस के लक्षणों को समझें

बुखार, थकान व सूखी खांसी के अलावा कुछ कोरोना रोगियों में दर्द, नाक बहना, गले में खराश, सीने में दर्द, सांस लेने में तकलीफ, सांस फूलना और दस्त जैसे लक्षण भी दिख सकते हैं। वहीं इसके कारण फेफडों में भी इंफैक्शन हो जाता है। हालांकि इसके 80% लक्षण हल्के होते हैं, जो 9 से 14 दिन में धीरे-धीरे दिखते हैं।

. फ्लू के लक्षण

फ्लू की बात करें तो यह एक बहती नाक से शुरू होता है और फिर खांसी व बुखार होता है। जबकि कोरोना में बहुत कम लोगों ने खांसी के साथ एक बहती हुई नाक होने की सूचना दी है।

. गले में खराश?

अगर किसी को केवल गले में खराश है तो यह कोरोना का लक्षण नहीं हो सकता है। इसकी वजह बदलता मौसम, ज्यादा ठंडा पानी पीना, गलत खान-पान या दूषित पानी पीना हो सकता है।

Flu: Symptoms, treatment, contagiousness, and do I have it?

अगर आपको कोरोना जैसे लक्षण दिख भी रहे हैं तो घबराएं नहीं। सबसे पहले खुद को एक कमरे में आइसूलेट करें और फिर तो सरकार द्वारा जारी नंबर पर फोन करें।

Related News